प्रतिक्रिया | Monday, April 22, 2024

भारत में तेजी से बढ़ रही अरबपतियों की संख्या, पिछले पांच साल में 76 फीसदी का उछाल

भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। इसी के साथ देश में अरबपतियों की संख्या में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। जी हां, हुरुन इंडिया (Hurun India) रिच लिस्ट 2023 के मुताबिक देश में 1,319 लोगों के पास 1,000 करोड़ रुपये से अधिक दौलत है।  

हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2023 में 1 साल में हुई अच्छी बढ़ोतरी

एक साल में इस लिस्ट में शामिल लोगों की संख्या में 216 की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। केवल इतना ही नहीं, इस लिस्ट में 278 लोगों को पहली बार जगह मिली है। बताना चाहेंगे कि यह पहला मौका है जब इस लिस्ट में शामिल लोगों की संख्या 1,300 पार कर गई है। 

पिछले पांच साल में 76 फीसदी की आई तेजी  

देखने में आया है कि पिछले पांच साल में इस संख्या में 76 फीसदी तेजी आई है। वहीं दूसरी ओर चीन और ब्रिटेन की बात करें तो वहां अरबपतियों की संख्या में गिरावट आई है जबकि यूरोप में अभी स्थिरता बनी हुई है।

दूसरे देशों के मुकाबले भारतीय कारोबारियों में काफी अधिक आत्मविश्वास

हुरुन ग्लोबल के चेयरमैन रुपर्ट हूगीवर्फ का कहना है कि यह फ्रैंक रूट में महत्वपूर्ण समानताओं को दिखाता है। उल्लेखनीय है कि हुरुन एक रिसर्च ग्रुप है जो दुनियाभर के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट प्रकाशित करता है। वर्ष 1998 से अमीरों के आंकड़े जुटाने वाले हूगीवर्फ का कहना है कि यह दूसरे देशों के मुकाबले भारतीय कारोबारियों में काफी अधिक आत्मविश्वास दिखता है। 

भारत में कारोबारियों का मत- ‘अगला साल होगा बेहतर’

उन्होंने यह भी कहा कि भारत में कारोबारी मानते हैं कि अगला साल बेहतर होगा जबकि चीन में उन्हें लगता है कि अगला साल बदतर होगा। यूरोप में भी कुछ खास उम्मीद नहीं दिखती है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 863961
आखरी अपडेट: 22nd Apr 2024