प्रतिक्रिया | Thursday, April 18, 2024

20/11/23 | 8:57 am

IFFI 2023: गोवा में सितारों का जमघट, अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आगाज

गोवा के खूबसूरत समुद्र तटों के बीच आज से फिल्मी सितारे का जमावड़ा लगेगा। 54वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह का भव्य आगाज होगा। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी इंडोर स्टेडियम में समारोह का उद्घाटन करेंगे। सूचना एवं प्रसारण मंत्री आईनॉक्स कॉम्प्लेक्स में ओपनिंग फिल्म के निर्माताओं और कलाकारों को सम्मानित करेंगे। वो फिल्म बाजार का भी उद्घाटन करेंगे। यह दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा वैश्विक फिल्म बाजार है। 

कई दिग्गज कलाकार लेंगे हिस्सा
उद्घाटन समारोह में भारतीय सिनेमा के कई दिग्गज कलाकार हिस्सा लेंगे। दुनियाभर के दर्शकों के लिए विश्व सिनेमा की एक विविध श्रृंखला को प्रदर्शित करने वाले नौ दिवसीय फिल्म महोत्सव की शुरुआत पुरस्कार विजेता ब्रिटिश फिल्म निर्माता स्टुअर्ट गैट की कैचिंग डस्ट के अंतर्राष्ट्रीय प्रीमियर के साथ होगी।

इस बार OTT पुरस्कार की भी शुरुआत
इस महोत्सव के दौरान चार स्थलों पर 270 से अधिक फिल्में दिखाई जाएंगी। महोत्सव में 13 विश्व प्रीमियर, 18 अंतरराष्ट्रीय प्रीमियर, 62 एशिया प्रीमियर और 89 भारत प्रीमियर होंगे। सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज (ओटीटी) पुरस्कार के लिए 15 ओटीटी प्लेटफॉर्म से 10 भाषाओं में कुल 32 प्रविष्टियां प्राप्त हुई हैं। इस वर्ष प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक पुरस्कार के लिए 15 फीचर फिल्में (12 अंतरराष्ट्रीय फिल्में और तीन भारतीय फिल्में) प्रतिस्पर्धा करेंगी। इसके अलावा विभिन्न भाषाओं में डब की गई भारतीय पैनोरमा फिल्में भी दिखाई जाएंगी। उद्घाटन समारोह का दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

इफ्फी एक आदर्श मंच

केंद्रीय मंत्रीअनुराग ठाकुर ने इस फिल्म महोत्सव के लिए अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ऐसे युग में जहां प्रौद्योगिकी हमारे कॉन्टेंट देखने के तरीके को लगातार बदल रही है, तब फिल्म महोत्सव सिनेमाई अनुभव के प्रति लोगों के लगातार कायम आकर्षण का प्रमाण बने हुए हैं। उन्होंने कहा, ''फिल्म सहयोग, संयुक्त निर्माण और अत्याधुनिक तकनीक विकसित करने के लिहाज से इफ्फी एक आदर्श मंच बन गया है। हमारे निर्देशकों और फिल्मकारों के साथ सहयोग व फिल्मकारों के जुनून के चलते इफ्फी हर साल बढ़ रहा है।''

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 732421
आखरी अपडेट: 17th Apr 2024