प्रतिक्रिया | Saturday, July 13, 2024

25/06/24 | 6:12 pm | Ignou new course

इग्नू ने एमबीए हेल्थ केयर एंड हॉस्पिटल मैनेजमेंट में नया कोर्स शुरू किया

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने हेल्थ केयर एंड हॉस्पिटल मैनेजमेंट में एमबीए (एमबीएएचसीएचएम) नया कार्यक्रम शुरू किया है। इग्नू के पीआरओ राजेश शर्मा ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा संस्थानों, संबंधित संगठनों और अस्पतालों में रोजगार के लिए तैयार कुशल कार्यबल तैयार करना है। इस पहल का उद्देश्य दूरदराज के क्षेत्रों सहित पूरे देश में प्रभावी सहायता प्रदान करना और उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करना है।

कोर्स के लिए न्यूनतम स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य

एमबीएएचसीएचएम पाठ्यक्रम प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ न्यूनतम 3 वर्ष की अवधि की स्नातक डिग्री उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 5 प्रतिशत की छूट होगी। यह कार्यक्रम दो वर्ष की अवधि का है। यह केवल अंग्रेजी माध्यम में उपलब्ध होगा।

कार्यक्रम पूरा करने के बाद, छात्रों को स्वास्थ्य सेवा संस्थान व स्वास्थ्य सेवा से संबंधित संस्थानों में प्रबंधकीय और प्रशासनिक पदों पर नियुक्त किया जा सकता है। कार्यक्रम में चार सेमेस्टर में 112 क्रेडिट हैं। पहले सेमेस्टर में 4 क्रेडिट के सात कोर कोर्स हैं। दूसरे सेमेस्टर में भी 4 क्रेडिट के सात कोर कोर्स हैं। तीसरे और चौथे सेमेस्टर में विशेष पाठ्यक्रम हैं। छात्रों को तीसरे सेमेस्टर में एक प्रोजेक्ट शुरू करना होगा और एक प्रैक्टिकल से गुजरना होगा।

प्रैक्टिकल कोर्स में उन्हें अस्पतालों व स्वास्थ्य सेवा संस्थानों में तैनात किया जाएगा और अस्पताल की सेटिंग में व्यावहारिक कौशल से गुजरना होगा। छात्रों से यह भी अपेक्षा की जाती है कि वे अपने द्वारा पहचाने गए स्वास्थ्य सेवा से जुड़े संस्थान व अस्पताल में तीन महीने की इंटर्नशिप करें। छात्रों को सेमेस्टर-वार फीस का भुगतान करना होगा। पहले सेमेस्टर के लिए 15,500 रुपये, दूसरे सेमेस्टर के लिए 15,500 रुपये, तीसरे सेमेस्टर के लिए 19,500 रुपये और चौथे सेमेस्टर के लिए 17,500 रुपये देने होंगे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4774633
आखरी अपडेट: 13th Jul 2024