प्रतिक्रिया | Thursday, October 17, 2024

नेटवर्क योजना समूह की 81वीं बैठक में प्रधानमंत्री गति शक्ति के तहत प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का किया गया मूल्यांकन

प्रधानमंत्री गति शक्ति पहल के तहत नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (एनपीजी) की 81वीं बैठक गुरुवार को आयोजित की गई। बैठक में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरटीएच) और नागर विमानन मंत्रालय (एमओसीए) द्वारा प्रस्तावित पांच महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का आकलन करने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

यह मूल्यांकन प्रधानमंत्री गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान (एनएमपी) के एकीकृत योजना सिद्धांतों के साथ इन परियोजनाओं के संरेखण पर केंद्रित था। समीक्षा के तहत परियोजनाओं से कनेक्टिविटी बढ़ाने, सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और विभिन्न क्षेत्रों में परिवहन चुनौतियों को आसान होने की उम्मीद है।

वृंदावन बाईपास, उत्तर प्रदेश

प्रस्तावित 16.75 किलोमीटर ग्रीनफील्ड वृंदावन बाईपास का उद्देश्य एनएच-44 को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ना है। इस परियोजना से वृंदावन जाने में भीड़ कम होने, पर्यटकों की पहुंच बढ़ाने और स्थानीय व्यापार और उद्योग को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

संदलपुर-बड़ी रोड, मध्य प्रदेश

इस 142.26 किलोमीटर की परियोजना में एनएच-146बी के हिस्से संदलपुर-बड़ी रोड पर 4-लेन वाले राजमार्ग का निर्माण शामिल है। यह इंदौर और जबलपुर के बीच संपर्क में सुधार लाने का प्रयास है, जिससे यातायात में आसानी के साथ भोपाल में भीड़ कम होगी। यह मार्ग कई राष्ट्रीय राजमार्गों और आर्थिक केंद्रों को जोड़ने वाले एक महत्वपूर्ण लिंक के रूप में काम करेगा।

जुन्नर-तालेघर रोड, महाराष्ट्र

जुन्नार से तालेघर  तक 55.94 किलोमीटर के ब्राउनफील्ड उन्नयन को भीमाशंकर और जुन्नार सहित प्रमुख स्थानों के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है। इस सुधार से पर्यटन को बढ़ावा मिलने और कार्गो और यात्रियों की आवाजाही को सुविधाजनक होने की उम्मीद है, विशेष रूप से भीमाशंकर के महत्वपूर्ण तीर्थयात्रा केंद्र को लाभान्वित करने की उम्मीद है।

भीमाशंकर – राजगुरुनगर रोड, महाराष्ट्र

यह परियोजना पुणे में 60.45 किलोमीटर सड़क बुनियादी ढांचे के उन्नयन पर केंद्रित है, जिससे भीमाशंकर और राजगुरुनगर के बीच बेहतर संपर्क की सुविधा मिलेगी। इस वृद्धि का अनुमान आर्थिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने और दूरस्थ समुदायों के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच में सुधार करने के लिए लगाया गया है जो अंततः यात्रियों और स्थानीय व्यवसायों को लाभान्वित करेंगे।

नया एकीकृत टर्मिनल भवन, बडगाम, जम्मू- कश्मीर

श्रीनगर हवाई अड्डे का विस्तार करने के उद्देश्य से इस ब्राउन फील्ड परियोजना में सालाना 10 मिलियन यात्रियों की क्षमता के साथ एक नए टर्मिनल भवन का निर्माण शामिल होगा। इस विकास में नए पार्किंग बे, शहर की ओर पार्किंग सुविधाएं और हवाई अड्डे के कर्मचारियों के लिए आवास शामिल होंगे, जो क्षेत्र के विमानन बुनियादी ढांचे को काफी उन्नत करेंगे।

एनपीजी ने इन परियोजनाओं का मूल्यांकन पीएम गति शक्ति के सिद्धांतों के माध्यम से किया। विविध आदर्श बुनियादी ढांचे के विकास, अंतिम मील संपर्क और सिंक्रोनाइज्ड परियोजना के क्रियान्‍वयन पर जोर दिया गया।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9644429
आखरी अपडेट: 17th Oct 2024