प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

आयकर विभाग ने करदाताओं को बताया ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने का उपाय

आयकर विभाग समय-समय पर करदाताओं को ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के तरीकों के बारे में चेतावनी जारी करने के साथ उचित परामर्श भी देता है। इसी बीच आयकर विभाग ने आज मंगलवार को ‘एक्‍स’ पोस्‍ट पर करदाताओं को ऑनलाइन होने वाली धोखाधड़ी से बचने के तरीकों के बारे में स्‍टेप-बाई-स्‍टेप जानकारी दी है। विभाग ने टैक्‍सपेयर्स के लिए जारी अपनी सलाह में ऑनलाइन होने वाली धोखाधड़ी से बचने के कई उपाय सुझाए हैं।

आयकर विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि कृपया रिफंड (धन वापसी) का वादा करने वाले अजनबियों से प्राप्त अनचाहे संदेशों का कभी भी जवाब न दें। करदाताओं को आगाह किया है कि आयकर विभाग होने का दावा करने वाले असत्यापित स्रोतों पर कभी भरोसा न करें।

करदाता अपनी व्‍यक्तिगत जानकारियों को न करें साझा

आयकर विभाग ने करदाताओं को अपनी व्‍यक्तिगत जानकारियों-ओटीपी, बैंक अकाउंट, पैन और आधार नंबर कभी भी शेयर करने नहीं करने की सलाह दी है। विभाग ने करदाताओं को इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट से संबंधित बिना सत्‍यापित किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करने की सलाह दी है।

आयकर विभाग ने करदाताओं से अपना आयकर रिटर्न विभाग के आधिकारिक ई-फा‍इलिंग वेबसाइट https://incometaxindia.gov.in/Pages/taxpayers-charter-reports.aspx पर लॉगिन करके फाइल करने की सलाह दी है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7712871
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024