प्रतिक्रिया | Monday, April 22, 2024

21/12/23 | 11:32 am

IND vs SA के बीच अंतिम मुकाबला आज,दोनों टीमों के पास सीरीज जीतने का मौका 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का अंतिम और निर्णायक मुकाबला आज गुरुवार को पार्ल के बोलैंड पार्क स्टेडियम में शाम 4:30 बजे से खेला जाएगा। मुकाबले के लिए टॉस शाम 4:00 बजे होगा। इस मुकाबले को जीतने के साथ ही विजयी टीम वनडे सीरीज अपने नाम कर लेगी। 3 वनडे मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर है। पहले मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को  8 विकेट से मात दी थी,जबकि दूसरे में मेजबान साउथ अफ्रीका ने 8 विकेट से मुकाबले को जीता। यदि भारतीय टीम इस मुकाबले को जीत लेती है, तो अफ्रीकी सरजमीं पर दूसरी वनडे सीरीज जीत होगी। भारतीय टीम ने 2018 में विराट कोहली की कप्तानी में वहां पहली सीरीज जीती थी। 

पार्ल के मैदान पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड

पार्ल के बोलैंड पार्क स्टेडियम पर मेजबान टीम अफ्रीकी टीम के खिलाफ भारतीय टीम का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। भारतीय टीम ने यहां ओवरऑल 5 वनडे खेले हैं। इनमें 2 साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुए हैं। इन दोनों मुकाबलों में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया इस मैदान पर 2003 के बाद से कोई जीत हासिल नहीं कर सकी है। इस लिहाज भारतीय टीम के 20 साल के सूखे को खत्म करने का एक अच्छा अवसर है। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक 15 द्विपक्षीय सीरीज हुई हैं। दोनों टीमों ने 7-7 सीरीज जीती हैं।
 
केएल राहुल ने बनाए 1000 से अधिक रन, कुलदीप 50 विकेट से महज 1 विकेट दूर

भारतीय कप्तान केएल राहुल ने इस साल 1000 से ज्यादा रन बना लिए हैं। उनके 26 मैचों में 1039 रन हैं। राहुल के अलावा, शुभमन गिल (1584 रन), विराट कोहली (1377 रन) और रोहित शर्मा (1255 रन) भी यह कारनामा कर चुके हैं, लेकिन वे फिलहाल इस टीम का हिस्सा नहीं हैं। लिहाजा इस टीम में इस साल के टाॅप स्कोरर केएल राहुल हैं, जोकि इस सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी भी सम्भाल रहें हैं। गेंदबाजी में कुलदीप यादव इस साल 49 विकेट ले चुके हैं। वे इस साल 50 विकेट हासिल करने से एक विकेट दूर हैं।

मार्करम इस साल एक हजार रन पूरे करने से 3 रन दूर

उधर साउथ अफ्रीकी कप्तान ऐडन मार्करम इस साल एक हजार रन पूरे करने से महज 3 रन दूर हैं। वे 23 मैचों में 997 रन बना चुके हैं। गेंदबाजी में केशव महाराज ने 17 मैचों में 26 विकेट लिए हैं। इस साल महाराज से ज्यादा मार्को यानसन (33 विकेट) और जेराल्ड कूट्जी (31 विकेट) ने विकेट लिए हैं, लेकिन यानसन और कूट्जी टीम का हिस्सा नहीं हैं।

पिच रिपोर्ट – बाद में खेलने वाली टीम ने जीते ज्यादा मुकाबले  

पार्ल के बोलैंड पार्क स्टेडियम में टॉस जीतने वाली टीम गेंदबाजी चुन सकती है। क्योंकि, यहां पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने ज्यादा मैच जीते हैं। यहां खेले गए 20 मैचों में से 9 पहले बैटिंग करने वाली टीम ने जीते, जबकि 10 स्कोर चेज करने वाली टीम ने जीते हैं। पहली पारी में औसत स्कोर 234 रन है, जबकि दूसरी पारी का औसत स्कोर 182 है।

मौसम का हाल

 गुरुवार को पार्ल में बारिश की आशंका बिल्कुल नहीं है। यहां का मौसम साफ रहेगा। ऐसे में फैंस को पूरा मैच देखने को मिल सकता है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत: केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा/रजत पाटीदार, संजू सैमसन, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान और मुकेश कुमार।

साउथ अफ्रीका : ऐडन मार्करम (कप्तान), टोनी डी जॉर्जी, रीजा हेंड्रिक्स, रासी वान डर डसन, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, वायन मुल्डर, केशव महाराज, नांद्रे बर्गर, लिजाद विलियमस और ब्युरन हेन्ड्रिक्स।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 861879
आखरी अपडेट: 22nd Apr 2024