प्रतिक्रिया | Thursday, April 18, 2024

14/12/23 | 9:39 am

IND Vs SA टी 20 सीरीज का अंतिम मुकाबला आज,सीरीज बचाने उतरेगी भारतीय टीम

भारत और मेजबान साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज का तीसरा व अंतिम मुकाबला आज जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला जाएगा। टॉस शाम 8:00 बजे जबकि मैच की शुरुआत 8:30 बजे से होगा।
3 मैचों की सीरीज में साउथ अफ्रीका 1-0 से आगे है। साउथ अफ्रीका ने दूसरा मुकाबला 5 विकेट से जीता था, जबकि पहला मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था। सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में भारतीय टीम सीरीज बचाने उतरेगी, जबकि मेजबान टीम की नजरें इसे जीतकर 2-0 से सीरीज अपने नाम करने की होगी । टीम इंडिया के जीतने की स्थिति में सीरीज 1-1 से बराबर हो जाएगी। टीम इंडिया सभी फॉर्मेट की सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका दौरे पर है। 17 दिसंबर से 3 मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत होगी, उसके बाद टेस्ट सीरीज खेली जाएगी।

वांडरर्स स्टेडियम में भारत का रिकार्ड बेहतर 

वांडरर्स स्टेडियम में भारत और साउथ अफ्रीका चौथी बार टी-20 में आमने-सामने हैं। इससे पहले 3 में से 2 मैच इंडिया और एक साउथ अफ्रीका ने जीता है। दोनों के बीच अब तक 8 टी-20 सीरीज खेली गई हैं। इसमें 4 भारत जीता और 2 में साउथ अफ्रीका जीती। 2 सीरीज ड्रॉ रही है।

सूर्यकुमार यादव टी-20 फार्मेट के टाॅप स्कोरर

इस सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी सूर्यकुमार यादव कर रहे हैं। वे इस साल टी-20 फॉर्मेट में टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। दूसरे नंबर पर यशस्वी जायसवाल हैं। उन्होंने 14 मैचों में 370 रन बनाए हैं। सूर्या ने सीरीज के दूसरे मैच में 56 रन की पारी खेली थी।
सूर्या के अलावा रिंकू सिंह ने भी पिछले मैच में ताबड़तोड़ पारी खेली थी। उन्होंने महज 39 बॉल पर 68 रन बना डाले थे। बॉलिंग की बात करें तो पेसर अर्शदीप सिंह टॉप पर हैं।

वांडरर्स स्टेडियम की पिच का हाल 

वांडरर्स स्टेडियम की पिच बैटिंग अनुकूल  है। इस पिच पर बाउंस ज्यादा है, जिसके चलते गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आती है। ऐसे में बल्लेबाजों के लिए भी रन बनाने का मौका होगा। इस पिच पर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिल सकता है।
यहां कुल 32 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 15 और बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने 17 मैच जीते हैं।
इस मैदान पर सर्वाधिक स्कोर 260 रन है, जो श्रीलंका ने 2007 में केन्या के खिलाफ बनाया था। जबकि सबसे कम स्कोर 83 है जो बांग्लादेश ने 2007 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था।

मौसम का मिजाज 

जोहान्सबर्ग में गुरुवार को मौसम को लेकर अच्छी खबर है। आज यहां का मौसम साफ रहेगा, थोड़े देर बादल भी रहेंगे, लेकिन बारिश की महज 3% आशंका है। शुरुआती दोनों मैचों में बारिश ने बाधा डाली थी। यहां हवा की रफ्तार 20 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। तापमान 15 से 28 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, तिलक वर्मा, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और मोहम्मद सिराज।
साउथ अफ्रीका: ऐडन मार्करम (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, मैथ्यू ब्रीट्जकी, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को यानसन, एंडिल फेलुक्वायो, जेराल्ड कूट्जी, तबरेज शम्सी और लिजाड विलियम्स।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 732915
आखरी अपडेट: 17th Apr 2024