प्रतिक्रिया | Monday, June 24, 2024

 

 

विपक्षी दलों के INDI गठबंधन के घटक दलों की बैठक बुधवार यानि आज शाम 6 बजे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के दिल्ली स्थित आवास पर आयोजित की गई है। लोकसभा चुनाव के परिणामों से उत्साहित विपक्ष अपनी अगली रणनीति पर मंथन करेगा। कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने सोशल मीडिया पोस्ट में बताया कि चुनाव नतीजों और उसके बाद की रणनीति पर चर्चा के लिए घटक दलों के नेता आज शाम 6 बजे 10 राजाजी मार्ग पर बैठक करेंगे।

बीजेपी और कांग्रेस की सीट
2024 के लोकसभा चुनावों की मतगणना मंगलवार को हुई। भारत के चुनाव आयोग के अनुसार भाजपा ने 240 सीटें जीतीं जो 2019 की 303 सीटों से काफी कम है। दूसरी ओर कांग्रेस ने 99 सीटें जीतकर मजबूत सुधार दर्ज किया। बात करें गठबंधन की तो भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने 292 सीटें जीतीं, जबकि भारत ब्लॉक ने कड़ी प्रतिस्पर्धा करते हुए 230 का आंकड़ा पार कर लिया।

तीसरे कार्यकाल के लिए गठबंधन की सरकार
हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है, लेकिन भाजपा को अपने गठबंधन में अन्य दलों के समर्थन की आवश्यकता होगी, मुख्य रूप से – जेडीयू) प्रमुख नीतीश कुमार और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू की।

खड़गे ने कहा -नए सहयोगियों से करेंगे चर्चा
इससे पहले मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी अपने सहयोगियों के साथ-साथ “नए सहयोगियों” से भी चर्चा करेगी। कांग्रेस अध्यक्ष ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ” हम उनसे भी बात करेंगे और देखेंगे कि हम कैसे बहुमत बना सकते हैं। खड़गे ने कहा, “मैं अपने इंडिया ब्लॉक सहयोगियों को धन्यवाद देता हूं। सभी ने एक-दूसरे के लिए प्रचार किया और काम किया। हमारी लड़ाई अभी अपने निष्कर्ष पर नहीं पहुंची है, हमें लोगों के अधिकारों, संविधान और लोकतंत्र की रक्षा, देश के विकास और सीमा पर सुरक्षा के लिए लड़ते रहना है।”

गौरतलब हो कि आईएनडीआईए को 235 सीटें मिलीं हैं। विपक्ष इस बैठक में सरकार बनाने अथवा विपक्ष में बैठने को लेकर भी फैसला ले सकता है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3938055
आखरी अपडेट: 23rd Jun 2024