प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

भारत रक्षा विमानन प्रदर्शनी 2024 का उद्घाटन आज, देश के एयरोस्पेस क्षेत्र की बढ़ती ताकत का होगा प्रदर्शन

भारतीय वायु सेना जोधपुर में कई देशों के साथ अपने सबसे बड़े युद्धाभ्यास में से एक ‘तरंग शक्ति-24’ आयोजित कर रही है। इसी के साथ वायु सेना आज गुरुवार को भारत रक्षा विमानन प्रदर्शनी IDAX-24 भी लगा रही है। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा किया जाएगा। 

12 से 14 सितंबर तक IDAX-24 की प्रदर्शनी 
 
गौरतलब हो, 12 से 14 सितंबर तक आयोजित इस प्रदर्शनी में विभिन्न उत्पादों और प्रौद्योगिकियों के साथ रक्षा उद्योग की भागीदारी रहेगी। इस अवसर पर रक्षा उत्पादों और प्रौद्योगिकियों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्शन किया जाएगा।

इसमें विदेशी मित्र देशों और भारतीय दर्शकों को सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रमों, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन, विभिन्न श्रेणी के निजी उद्योगों और नवीन उद्यम सहित भारतीय विमानन उद्योग से संबंधित प्रतिभागियों से मिलने और वार्तालाप करने का अवसर मिलेगा।

IDAX का लक्ष्य

IDAX का लक्ष्य तरंग शक्ति 2024 में भाग लेने वाले वैश्विक वायु सेनाओं के निर्णय-कर्ताओं और अंतिम उपयोगकर्ताओं के समक्ष भारतीय विमानन उद्योग के स्वदेशी कौशल को प्रदर्शित करना है।

भारत के एयरोस्पेस क्षेत्र की बढ़ती ताकत और क्षमता को किया जाएगा प्रदर्शित

इसी क्रम मेंभारतीय वायु सेना का एयरोस्पेस डिजाइन निदेशालय (डीएडी) साझेदार स्टार्टअप्स के साथ प्रदर्शनी में भाग लेगा। इन स्टार्टअप्स से मानव रहित हवाई खतरे का मुकाबला करने के लिए आरएफगन, हाई एल्टीट्यूड छद्म उपग्रह (एचएपीएस), लोइटरिंग गोला बारूद, एयर-लॉन्च फ्लेक्सिबल एसेट, संवर्धित वास्तविकता/आभासी वास्तविकता (एआर/वीआर) स्मार्ट ग्लास तकनीक उपकरण जैसीविशिष्ट प्रौद्योगिकियों और उत्पादों का प्रदर्शन करने की संभावना है। प्रशिक्षण के लिए, रनवे की त्वरित मरम्मत करने के लिए एक्सपेंडेबल एक्टिव डिकॉय, रियल-टाइम एयर-क्रू स्वास्थ्य निगरानी प्रणालीऔर फोल्डेबल फील्ड मैट, भारत के एयरोस्पेस क्षेत्र की बढ़ती ताकत और क्षमता को प्रदर्शित करते हैं।

आत्मनिर्भरता’ की दिशा में सरकार का लक्ष्य हो रहा मजबूत

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8301282
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024