प्रतिक्रिया | Monday, October 07, 2024

भारत ने बुधवार को पश्चिम एशिया में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के कारण वहां के सभी पक्षों से संयम बरतने तथा नागरिकों की सुरक्षा का आह्वान किया। विदेश मंत्रालय ने आज एक बयान जारी कर भारतीय नागरिकों से सावधानी बरतने और ईरान की अनावश्यक यात्रा से बचने का आग्रह किया है।

भारत के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि वर्तमान में ईरान में रह रहे भारतीय नागरिकों को सतर्क रहना चाहिए और तेहरान स्थित भारतीय दूतावास के संपर्क में रहना चाहिए। मंत्रालय ने कहा कि हम पश्चिम एशिया में सुरक्षा स्थिति के बिगड़ने से बहुत चिंतित हैं और सभी संबंधित पक्षों से संयम बरतने तथा नागरिकों की सुरक्षा का आह्वान दोहराते हैं।

विदेश मंत्रालय ने कहा, “हम क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति में हाल ही में हुई वृद्धि पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। भारतीय नागरिकों को ईरान की सभी गैर-जरूरी यात्राओं से बचने की सलाह दी जाती है। वर्तमान में ईरान में रहने वाले लोगों से अनुरोध है कि वे सतर्क रहें और तेहरान में भारतीय दूतावास के संपर्क में रहें।”

विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि महत्वपूर्ण है कि संघर्ष व्यापक क्षेत्रीय आयाम न ले ले और हम आग्रह करते हैं कि सभी मुद्दों को बातचीत और कूटनीति के माध्यम से हल किया जाना चाहिए।

भारत ने यह सुरक्षा सलाह ईरान द्वारा इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल हमले के कारण उत्पन्न क्षेत्रीय अस्थिरता के बाद जारी की है, जिसके कारण जवाबी कार्रवाई शुरू हो गई है तथा लेबनान में इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच व्यापक सैन्य संपर्क स्थापित हो गया है।

टाइम्स ऑफ इजराइल ने एक्स पर एक पोस्ट में बताया कि इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने दक्षिणी लेबनान के दो दर्जन गांवों के निवासियों को तुरंत खाली करने के लिए अलर्ट जारी किया है। एक अन्य अपडेट में कहा गया, “आईडीएफ ने बताया कि आज सुबह लेबनान से उत्तरी इजरायल पर लगभग 50 रॉकेट दागे गए, जिसके कारण क्षेत्र में जमीनी अभियानों को समर्थन देने के लिए अतिरिक्त बलों की तैनाती की गई।”

तेल अवीव स्थित भारतीय दूतावास भी स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है तथा उसने इजराइल में भारतीय नागरिकों के लिए अपनी सुरक्षा सलाह जारी की है। दूतावास ने नागरिकों को सतर्क रहने, अनावश्यक यात्रा से बचने तथा सुरक्षित स्थानों पर रहने की चेतावनी दी है, क्योंकि ईरान की ओर से मिसाइल हमले में इजरायली नागरिकों को निशाना बनाना जारी हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9175985
आखरी अपडेट: 7th Oct 2024