प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने आखिरी मैच के बाद नम आंखों के साथ लिया संन्यास, 19 साल, 94 गोल, और 151 मैच का शानदार करियर

 

 

भारत के स्टार फुटबॉल खिलाड़ी और भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने गुरुवार को अपना आखिरी फुटबॉल मैच खेला। भारतीय खेल जगत ने उन्हें उनके शानदार करियर और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं। साथ ही कुवैत के खिलाफ अपने आखिरी मैच के बाद भारत के सबसे चमकते सितारे भावुक सुनील छेत्री पोस्ट-गेम प्रेस कॉन्फ्रेंस में नजर नहीं आए। भारतीय कप्तान आखिरी बार एक ऐसे अंदाज में विदा लेने में कामयाब रहे।

सुनील छेत्री के अब तक का करियर
छेत्री ने 2002 में मोहन बागान में अपने पेशेवर फुटबॉल सफर की शुरुआत की। छेत्री ने भारत को 2007, 2009 और 2012 नेहरू कप, साथ ही 2011, 2015, 2021 और 2023 SAFF चैंपियनशिप जीतने में मदद की। उन्होंने 2008 एएफसी चैलेंज कप में भी भारत को जीत दिलाई, जिसने भारत को 27 वर्षों में अपने पहले एएफसी एशियाई कप के लिए क्वालीफाई करने में मदद की। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने कहा कि सुनील छेत्री देश के लिए प्रेरणास्रोत रहे हैं और एक अविस्मरणीय विरासत छोड़ गए हैं।

सुनील छेत्री ने एक पत्र के जरिये दिया अपना आखिरी संदेश
मीडिया को दिये अपने पत्र में उन्होंने लिखा, “पिछले 19 सालों में मुझे आप में से बहुत से लोगों से कई मौकों पर बातचीत करने का मौका मिला है। कई बार ऐसा हुआ जब मुझे अपनी इच्छा से बहुत कम बोलना पड़ा और कई बार ऐसा हुआ जब मैंने आपके सवालों का जवाब लंबे मोनोलॉग के साथ दिया।”
छेत्री ने अपने पत्र में लिखा, “कुछ जवाब निराशा से भरे थे, कुछ जवाब ऐसे थे जो आपकी झुंझलाहट के लिए बहुत ज्यादा गैर-प्रतिबद्ध थे और फिर प्रेस कॉन्फ्रेंस जो जल्दबाजी में खत्म हो गई। लेकिन इन सबके बावजूद, मैं यह मानना चाहता हूं कि मैं हमेशा आपके साथ ईमानदार रहा हूं। और मैंने हमेशा आपसे बातचीत करना चुना, भले ही इसके लिए मुझे उन कारणों से सुर्खियों में आने का जोखिम उठाना पड़ा जो मुझे पसंद नहीं थे।”

तालियों की गड़गड़ाहट के बीच छेत्री की नम हो गई आंखें
भारत और कुवैत के बीच गोलरहित ड्रॉ की निराशा के बावजूद, छेत्री को वह विदाई मिली जिसके वे हकदार थे, साल्ट लेक की भीड़ ने तालियां बजाईं और उस व्यक्ति को नमन किया जिसने भारतीय फुटबॉल को बदल दिया। उन्होंने स्टेडियम में प्रशंसकों की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच अपने साथियों से गार्ड ऑफ ऑनर प्राप्त किया, जिसके बाद पिच से बाहर निकलने से पहले नंबर 11 के खिलाड़ी की आंखों में आंसू आ गए।
उन्होंने कहा, “मैं इस पत्र और इस अवसर के माध्यम से आपको धन्यवाद देना चाहता हूँ – मेरी कहानी बताने में आपने जो भूमिका निभाई है, उसके लिए धन्यवाद। आपने अपनी गद्य और तस्वीरों के माध्यम से मुझे जो प्यार और प्रशंसा दिखाई है, उसके लिए धन्यवाद। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात, उन समयों के लिए धन्यवाद जब आपने मेरे खेलने के तरीके या खुद को प्रस्तुत करने के तरीके का ईमानदारी से आकलन किया है।”

राष्ट्रीय करियर का 151 वां और अंतिम मैच
कुवैत के खिलाफ मैच 39 वर्षीय खिलाड़ी के शानदार राष्ट्रीय करियर का 151वां और अंतिम मैच था और इसे हमेशा प्यार से याद किया जाएगा। अपने पत्र का समापन करते हुए उन्होंने लिखा, “आपके पास घर में सबसे अच्छी सीटें थीं और हमेशा रहेंगी। मुझे बस उम्मीद है कि इन 19 सालों में, मैंने उस अनुभव को थोड़ा और खास बना दिया है। शायद मैं एक या दो गेम के लिए आपके डगआउट में शामिल हो जाऊँ। आभार के साथ विदा लेते हुए, सुनील छेत्री।”

खेल जगत से छेत्री को दी गई शुभकामनाएं
39 वर्षीय छेत्री द्वारा ब्लू टाइगर्स के लिए अपना आखिरी मैच खेलने के बाद ऋषभ पंत ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर जाकर उन्हें शुभकामनाएं दीं। पंत ने एक्स पर लिखा, “खेल के सच्चे दिग्गज! आपको शुभकामनाएं सुनील छेत्री भाई।”
क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने कहा कि छेत्री ने भारतीय ध्वज को ऊंचा रखा और 39 वर्षीय खिलाड़ी को उनके शानदार करियर के लिए बधाई भी दी। तेंदुलकर ने एक्स पर लिखा, “कोई भी लक्ष्य हासिल करना आसान नहीं है। 94 अंतरराष्ट्रीय लक्ष्यों को तो छोड़ ही दीजिए। आपने झंडा ऊंचा रखा है, सुनील छेत्री। शानदार करियर के लिए बधाई।”

‘19 साल। 94 गोल। 151 मैच’
केकेआर ने एक्स पर पोस्ट किया, “19 साल। 94 गोल। 151 मैच। देश को प्रेरित करने और मैदान पर एक अविस्मरणीय विरासत छोड़ने के लिए सुनील छेत्री को धन्यवाद। कोलकाता में आपके अंतिम मैच की मेजबानी करना सम्मान की बात थी। आप हमेशा हमारे हीरो रहेंगे! एक अविश्वसनीय करियर के लिए शुभकामनाएं।”

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7712088
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024