प्रतिक्रिया | Wednesday, May 29, 2024

अमेरिका में ब्याज दर 23 साल के सर्वोच्च स्तर पर, जुलाई 2023 से लगातार 6ठीं बार ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं 

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की दो दिन तक चली बैठक के पश्चात चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने इसका ऐलान किया है। इसी के साथ ब्याज दरें 5.25 से 5.50 के बीच बरकरार रखी गई हैं। यह लगातार छठा मौका है जब फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफएमसी) ने ब्याज दरों को यथावत रखा है। 

एफएमसी ने कहा- ‘महंगाई दर के टारगेट रेंज को घटाना इस समय सही नहीं’

इस समय ये ब्याज दरें दो दशक यानी करीब 23 साल के सबसे ऊंचे स्तर पर हैं। फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफएमसी) ने कहा कि महंगाई दर के टारगेट रेंज को घटाना इस समय सही नहीं। जब तक इस बात का भरोसा नहीं हो जाता कि अमेरिका में महंगाई दर दो फीसदी के नीचे जा रही है तब तक ब्याज दरों में कटौती का फैसला नहीं लिया जा सकता। 

ब्याज दरों में जून 2022 से साढ़े पांच फीसदी की बढ़ोतरी की गई

एफएमसी के सदस्यों ने बहुमत से आम राय से ब्याज दरों को बिना बदलाव के यथावत रखने का फैसला लिया। दरअसल 40 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी महंगाई पर काबू पाने के लिए ब्याज दरों में जून 2022 से साढ़े पांच फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। 

अमेरिका में अब भी अनिश्चितता, महंगाई का खतरा बरकरार

फेडरल रिजर्व ने कहा कि अमेरिका में अब भी अनिश्चितता बनी हुई है और महंगाई का खतरा बरकरार है। इस पर अमेरिका के केंद्रीय बैंक का कहना है कि जब तक महंगाई दर विश्वसनीय रूप से दो फीसदी के नीचे नहीं आ जाती ब्याज दरों में कमी का सवाल ही पैदा नहीं होता। 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 2187252
आखरी अपडेट: 29th May 2024