प्रतिक्रिया | Saturday, July 20, 2024

21/06/24 | 9:26 am | IYD | PM Modi

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में श्रीनगर में योग दिवस का कार्यक्रम शुरू

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आज शुक्रवार (21 जून) को श्रीनगर में योग दिवस समारोह शुरू हो गया। श्रीनगर के एसकेआईसीसी में योग दिवस पर पहले यह कार्यक्रम डल झील के किनारे होना था। हालांकि बारिश की वजह से अब यह कार्यक्रम हाॅल के अंदर हो रहा है।

शुक्रवार सुबह 6.40 बजे यह कार्यक्रम श्रीनगर के डल झील किनारे एसकेआईसीसी में योग दिवस का कार्यक्रम शुरू होना था। सुबह 7 बजे तक राष्ट्र के नाम संबोधन के बाद प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सामूहिक योग कार्यक्रम शुरू होना था लेकिन बारिश की वजह से कार्यक्रम थोड़ी देर के लिए बाधित रहा।

दुनियाभर में आज मनाया जा रहा 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

गौरतलब है कि आज दुनियाभर में 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में योग दिवस मनाया जा रहा है जिसमें बड़ी संख्या में लोगों की उत्साहपूर्ण भागीदारी और इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर पर भी डालते हुए दिखाई दे रहें हैं। लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी दो दिनों के दौरे पर कश्मीर पहुंचे हैं। इस बार योग दिवस का थीम है- ‘योग स्वयं और समाज के लिए।’

21 जून को उत्तरी गोलार्द्ध में सबसे लंबा दिन होता है। इसके बाद सूर्य दक्षिणायन में प्रवेश कर जाता है। इसीलिए इस दिन को योग की दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है। 2014 के बाद से लगातार प्रधानमंत्री मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का स्वयं नेतृत्व करते रहे हैं। उन्होंने दिल्ली के कर्तव्य पथ पर योग किया था। इसके बाद चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर और यूएन हेडक्वार्टर में में भी उन्होंने योग किया। प्रधानमंत्री मोदी ने 27 दिसंबर 2014 में यूएन को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की सलाह दी थी। इसके बाद यूएन ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित कर दिया।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5141824
आखरी अपडेट: 20th Jul 2024