प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

ईरान के राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर क्रैश में निधन, पीएम ने कहा- द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा किया जाएगा याद

 

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलिकॉप्टर का मलबा अजरबैजान की पहाड़ियों पर मिल गया है। इस दुर्घटना में ईरान के राष्ट्रपति समेत सभी सवार की मृत्यु हो गई है। पीएम मोदी ने इस पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए एक्स पर लिखा, “इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहिम रायसी के दुखद निधन से गहरा दुख और सदमा लगा है। भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है।”

https://x.com/narendramodi/status/1792418659803038064

हेलीकॉप्टर में सवार थे नौ लोग
हेलीकॉप्टर में राष्ट्रपति रईसी और ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन समेत नौ लोग सवार थे। रविवार शाम से ही रेस्क्यू चल रहा था। रेस्क्यू में जुटी रेड क्रिसेंट की टीम ने कहा है कि दुर्घटनास्थल पर जीवन के कोई संकेत नहीं हैं। उनका हेलीकॉप्टर रविवार शाम 7ः30 बजे अजरबैजान के पास लापता हो गया था। रातभर इसकी तलाश की गई। इलाके में भारी बारिश, कोहरा और ठंड की वजह से बचाव अभियान में दिक्कत आई। इस अभियान के दौरान तीन बचावकर्मी गायब हो गए हैं।

हेलीकॉप्टर का मलबा मिलने की पुष्टि
इससे पहले इरान के प्रमुख समाचार पत्र तेहरान टाइम्स और ईरान इंटरनेशनल (अंग्रेजी संस्करण) की रिपोर्ट में हेलिकॉप्टर का मलबा मिलने की पुष्टि गई। ईरान के स्टेट मीडिया आईआरएनए (इरना) के अनुसार, रईसी 19 मई की सुबह अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने गए थे। लौटने के दौरान अजरबैजान की सीमा के करीब ईरान के वरजेघन शहर में यह हादसा हुआ।

अधिकारियों का कहना है कि ईरानी राष्ट्रपति रईसी अमेरिका में बने बेल 212 हेलिकॉप्टर पर सवार थे। दो ब्लेड वाला यह एयरक्राफ्ट मीडियम साइज का हेलिकॉप्टर है। इसमें पायलट सहित 15 लोग बैठ सकते हैं। इसमें राष्ट्रपति रईसी, विदेश मंत्री हुसैन के अलावा हेलीकॉप्टर में पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मलिक रहमती, तबरीज के इमाम मोहम्मद अली अलेहाशेम, एक पायलट, को-पायलट, क्रू चीफ, हेड ऑफ सिक्योरिटी और बॉडीगार्ड सवार थे।

दुर्घटनास्थल पर “जीवन का कोई संकेत नहीं”
ईरान के प्रमुख समाचार पत्र ‘ईरान इंटरनेशनल (अंग्रेजी संस्करण)’ की रिपोर्ट में कहा गया है कि दुर्घटनास्थल पर ‘जीवन का कोई संकेत नहीं मिला।’ ईरान के रेड क्रिसेंट प्रमुख पीर-हुसैन कोलीवंड ने एक अन्य अधिकारी ने बताया है कि दुर्घटना में ईरानी राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर पूरी तरह जल गया है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7714551
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024