प्रतिक्रिया | Saturday, May 25, 2024

जेएएफ प्रशिक्षण प्रतिनिधिमंडल ने की एसएनसी और भारतीय नौसेना अकादमी की पहली यात्रा

कमांडर हाज़ेम आई मैता के नेतृत्व में तीन सदस्यीय जॉर्डन सशस्त्र बल (जेएएफ) प्रशिक्षण प्रतिनिधिमंडल ने 29 अप्रैल से 04 मई 24 तक दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी), कोच्चि और भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए), एझिमाला का दौरा किया। इस पहली यात्रा का उद्देश्य सैन्य प्रशिक्षण आदान-प्रदान था।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार 23 मार्च को दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग पर आयोजित दूसरी सलाहकार बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया था। इस प्रतिनिधिमंडल ने एसएनसी, कोच्चि के पेशेवर प्रशिक्षण स्कूलों में विभिन्न प्रशिक्षण सुविधाओं का दौरा किया। इस दौरे में सिमुलेटर से परिचित कराना, पेशेवर बातचीत और वीबीएसएस एवं डाइविंग ऑपरेशन्‍स का प्रदर्शन शामिल रहा।

इस दौरान स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत और कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में जहाजों की मरम्मत सुविधाओं का एक निर्देशित दौरा भी आयोजित किया गया। इस प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय नौसेना और जॉर्डन सशस्त्र बलों के बीच नौसेना प्रशिक्षण और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में भागीदारी के अवसरों पर दक्षिणी नौसेना कमान के प्रशिक्षण कोमोडोर श्रीतनु गुरु के साथ बातचीत की।

मंत्रालय के अनुसार आईएनए में इस प्रतिनिधिमंडल ने आईएनए के कमांडेंट वाइस एडमिरल विनीत मैक्कार्टी से मुलाकात की और प्रशिक्षण पद्धतियों, नेतृत्व रणनीतियों और परिचालन अनुभवों के बारे में परिज्ञान साझा किया। उन्हें अकादमी की अत्याधुनिक प्रशिक्षण सुविधाओं के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई और सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में चर्चा की गई।

जॉर्डन सशस्त्र बल प्रशिक्षण प्रतिनिधिमंडल की यह यात्रा दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग के बड़े दायरे के तहत भारत नौसेना और जॉर्डन सशस्त्र बलों के बीच सहयोग को मजबूत बनाने की दिशा में बढ़ाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है।

 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1997843
आखरी अपडेट: 25th May 2024