प्रतिक्रिया | Sunday, September 08, 2024

सशस्त्र बलों की संयुक्तता एवं एकीकरण पर आधारित “परिवर्तन चिंतन II” शुक्रवार को हुआ संपन्न

दो दिवसीय ‘परिवर्तन चिंतन II’ सम्मेलन 09-10 मई, 2024 को नई दिल्ली में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान की अध्यक्षता में आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में तीनों सेनाओं के मुख्यालयों, सैन्य मामलों के विभाग, एकीकृत रक्षा कार्मिक मुख्यालय के अधिकारियों और चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीओएससी) की विभिन्न उप-समितियों के सदस्यों ने भाग लिया, जिन्हें इस प्रक्रिया हेतु शुरू की गई विभिन्न गतिविधियों की निगरानी करने और नए विचार सृजित करने का अधिकार प्रदान किया गया है।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार इसमें चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी की विभिन्न उप-समितियों ने संयुक्तता एवं एकीकरण के लिए आवश्यक मानी जाने वाली गतिविधियों में हुई प्रगति के बारे में जानकारी दी। इस महत्वपूर्ण परिवर्तन की दिशा में वांछित “सहभागी एवं एकीकृत” अंतिम लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निर्धारित कार्यक्रमों को पूरा करने के उद्देश्य से विभिन्न महत्वपूर्ण सुधारों पर सक्रियता के साथ विचार-विमर्श किया गया।

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ने दोनों दिन विभिन्न समितियों को संबोधित कर ‘चिंतन’ की शुरुआत की। उन्होंने पहलों की प्रगति में तेजी लाने की आवश्यकता पर बल दिया क्योंकि ये थियेटराईजेशन का मार्ग प्रशस्त करेंगे और इसलिए एक बहु क्षेत्रीय प्रतिक्रिया सक्षम भारतीय सशस्त्र बलों का निर्माण करेंगे।

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष ने विश्वास व्यक्त किया कि इस तरह के विचार-मंथन से सशस्त्र बलों को बहु-क्षेत्रीय संचालन में सक्षम एक थिएटर बल के रूप में विकसित होने में मदद मिलेगी और हमारी क्षेत्रीय अखंडता और राष्ट्रीय संप्रभुता की रक्षा करने के संकल्प और क्षमता को मजबूत किया जा सकेगा।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7717230
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024