प्रतिक्रिया | Friday, September 20, 2024

22/04/24 | 4:08 pm | AI | Kerala

केरल : अस्सी हजार माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक लेंगे आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस का प्रशिक्षण

केरल सरकार राज्य माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए तीन दिवसीय आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस (एआई) व्यावहारिक प्रशिक्षण 2 मई से आयोजित करने जा रही है। केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन (KITE) द्वारा आयोजित प्रशिक्षण का लक्ष्य कक्षा 8 से 12 के 80,000 शिक्षकों को अगस्त 2024 तक आवश्यक एआई विशेषज्ञता से लैस कर सशक्त बनाना है।

एआई प्रशिक्षण के दौरान पीडीएफ, इमेज और वीडियो में जटिल दस्तावेजों को सरल बनाने और संक्षिप्त सारांश उत्पन्न करने के लिए एआई टूल का उपयोग सिखाया जाएगा। शिक्षक विषय से संबधित छवि,कार्टून या पेंटिंग में बदलने की तकनीक सीखेंगे। इसके बाद उन्हें प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग और मशीन लर्निंग के तहत एआई टूल के प्रभावी उपयोग के लिए आवश्यक सटीक संकेत तैयार करना भी सिखाया जाएगा।

शिक्षक एआई से सीखेंगे डेटा विजुअलाइजेशन

डेटा विजुअलाइजेशन के माध्यम से शिक्षक विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने वाली तालिकाओं, ग्राफ और चार्ट को बनाने और अनुकूलित करने के साथ-साथ प्रस्तुतियां और एनिमेशन बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करना सीखेंगे। इसके बाद शिक्षकों को मूल्यांकन उद्देश्यों को पूरा करने के लिए एआई तकनीकों से लैस किया जाएगा, जिससे उन्हें यूनिट परीक्षण आदि सहित विभिन्न प्रश्न प्रारूप तैयार करने में मदद मिलेगी। कार्यक्रम के तहत जिम्मेदारीपूर्वक एआई की संस्कृति को बढ़ावा देते हुए एआई से जुड़े संभावित जोखिमों की पहचान करायी जाएगी ।

KITE के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के अनवर सदथ ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान शिक्षक गोपनीयता चिंताओं और एल्गोरिदम पूर्वाग्रह में अंतर्दृष्टि प्राप्त करते हुए डीपफेक की अवधारणा को भी समझ पायेंगे।

प्रत्येक बैच में 25 शिक्षक लेंगे एआई का प्रशिक्षण

प्रशिक्षण के लिए प्रत्येक बैच में 25 शिक्षक होंगे, जो अपने लैपटॉप और मोबाइल फोन का उपयोग करेंगे। KITE द्वारा शिक्षकों के लिए बनाए गए G-सूट खातों का उपयोग AI टूल का उपयोग डेटा गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए किया जाएगा, और उन्हें अपनी निजी ईमेल आईडी और अन्य क्रेडेंशियल्स का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी।

KITE के 180 मास्टर ट्रेनर्स ने इसके लिए एक महीने का AI प्रशिक्षण पहले ही पूरा कर लिया है। विभिन्न सत्रों के लिए मॉड्यूल भी तैयार कर लिए गए हैं। हायर सेकेंडरी और हाई स्कूल आईटी समन्वयक और लिटिल KITEs मास्टर्स को शुरुआत में प्रशिक्षित किया जाएगा। केरल के शिक्षकों के लिए पंजीकरण की सुविधा www.kite.kerala.gov.in बेवसाइट पर की गई है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8325544
आखरी अपडेट: 20th Sep 2024