प्रतिक्रिया | Friday, October 18, 2024

Kho Kho World Cup: 2025 में भारत में पहली बार खो खो विश्व कप, 13 से 19 जनवरी को नई दिल्ली करेगा मेजबानी

2025 में पहली बार भारत में होने जा रहे खो-खो वर्ल्ड कप की मेजबानी दिल्ली करेगा। इस बारे में खो खो फेडरेशन ऑफ इंडिया (केकेएफआई) ने बुधवार को त्यागराज स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में पहली बार आयोजित होने जा रहे खो खो विश्व कप की तारीखों का ऐलान और इसके लोगो का अनावरण किया। भारत के प्राचीनतम खेलों में से एक खो खो के इस विश्व कप का उद्घाटन संस्करण का आयोजन 13 से 19 जनवरी 2025 के बीच नई दिल्ली में होगा।

प्राचीन भारतीय खेल में 24 देश शामिल होंगे
लांच समारोह में टीम महाराष्ट्र और शेष भारत के बीच एक शानदार प्रदर्शनी मैच भी खेला गया, जिसे महाराष्ट्र ने 26-24 से जीता। मैच के बाद विश्व कप के आधिकारिक लोगो और टैगलाइन #TheWorldGoesKho का अनावरण किया गया। इस प्राचीन भारतीय खेल को वास्तव में अंतरराष्ट्रीय बनाने के लिए, इस टूर्नामेंट में 24 देश शामिल होंगे, जिसमें पुरुष और महिला दोनों टीमें विश्व वर्चस्व के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। चैंपियनशिप में प्रत्येक डिवीजन में 16 टीमें शामिल हैं।

खो खो हमारे देश की मिट्टी का खेल
केकेएफआई के अध्यक्ष सुधांशु मित्तल ने कहा, “खो खो हमारे देश की मिट्टी का खेल है। इसलिए, हमें इस खेल को मैट पर लाने पर बहुत गर्व है। महासंघ को बहुत-बहुत धन्यवाद, जिसने यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की है कि खो खो एक अंतरराष्ट्रीय खेल बन जाए। हमने सबसे पहले अल्टीमेट खो खो लीग के माध्यम से खेल को इसके प्रशंसकों तक पहुँचाया, और अब, पहले खो खो विश्व कप के साथ चीजों को अगले चरण पर ले जाने का समय आ गया है।”

भारत सरकार कई स्वदेशी खेलों को दे रही बढ़ावा
केंद्रीय युवा मामले और खेल राज्य मंत्री रक्षा निखिल खडसे ने कहा, “महाभारत के समय से ही खो-खो हमारे देश के इतिहास का हिस्सा रहा है। भारत सरकार कई स्वदेशी खेलों को बढ़ावा दे रही है और 2025 में खो-खो विश्व कप के उद्घाटन संस्करण की मेजबानी करना उसी दिशा में एक कदम है। विभिन्न क्षेत्रों, विशेष रूप से खेल विज्ञान में उनके प्रयासों के लिए केकेएफआई को बहुत-बहुत बधाई, क्योंकि यह खेल के स्तर को दूसरे स्तर पर ले जाता है।”

खो-खो के लिए एक बड़ी छलांग
ईजमाईट्रिप के सीईओ और सह-संस्थापक निशांत पिट्टी ने कहा, “ हम 2025 में पहले खो-खो विश्व कप के लिए आधिकारिक भागीदार बनने के लिए उत्साहित हैं। यह आयोजन न केवल खो-खो की गतिशील भावना को प्रदर्शित करने में बल्कि ओलंपिक और एशियाई खेलों में इसे लाने की आकांक्षाओं के साथ वैश्विक मंच पर इसके समावेश को बढ़ावा देने में भी एक महत्वपूर्ण कदम है। जिस तरह ईजमाईट्रिप यात्रा उद्योग में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करता है, उसी तरह हम खेल की अंतरराष्ट्रीय प्रमुखता की यात्रा का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

यह ऐतिहासिक चैंपियनशिप खो-खो के लिए एक बड़ी छलांग है, जिसने इसे एक प्रिय स्थानीय खेल से वैश्विक इवेंट में बदल दिया है। भारत इस खेल क्रांति का नेतृत्व कर रहा है और 2025 विश्व कप गति, रणनीति और खेल उत्कृष्टता का एक अविस्मरणीय उत्सव होने का वादा करता है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9688174
आखरी अपडेट: 18th Oct 2024