प्रतिक्रिया | Monday, September 16, 2024

नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट में दावा, संपत्ति मूल्य वृद्धि के मामले में मुंबई विश्व में दूसरे व दिल्ली पहले स्थान पर

देश में प्रॉपर्टी के दाम हर महीने बढ़ रहे हैं। ऐसे में एक  रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई और नई दिल्ली में रियल एस्टेट की कीमतों में सालाना आधार पर क्रमश: 13% और 10.6% की वृद्धि दर्ज की गई है, जबकि बेंगलुरु में मामूली 3.7% की वृद्धि देखी गई है। वैश्विक स्तर पर, मनीला 26% की वृद्धि के साथ नाइट फ्रैंक के प्राइम ग्लोबल सिटीज इंडेक्स में शीर्ष पर है वहीं मुंबई दूसरे नंबर पर। 

 मुंबई और नई दिल्ली में सालाना प्रॉपर्टी की कीमतों में बढ़ोतरी 

प्रॉपर्टी कंसल्टेंसी फर्म नाइट फ्रैंक द्वारा जारी अंतरराष्ट्रीय सूचकांक ‘प्राइम ग्लोबल सिटीज इंडेक्स जो दुनिया भर के 44 शहरों में प्राइम आवासीय कीमतों के उतार-चढ़ाव पर नजर रखता है। यह सूचकांक स्थानीय मुद्रा में कीमतों पर नजर रखता है।

अंतरराष्ट्रीय प्रॉपर्टी कंसल्टेंसी नाइट फ्रैंक ने अपनी रिपोर्ट ‘प्राइम ग्लोबल सिटीज इंडेक्स Q2 2024’ में बताया कि मुंबई और नई दिल्ली जैसे प्रमुख आवासीय बाजारों में सालाना प्रॉपर्टी की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। देश की वित्तीय राजधानी मुंबई में सालाना आधार पर 13% की बढ़ोतरी देखी गई, जबकि नई दिल्ली में सालाना आधार पर 10.6% की बढ़ोतरी देखी गई। मनीला में आवास की कीमतों में सालाना आधार पर 26% की बढ़ोतरी देखी गई।

मुंबई 13% की वृद्धि के साथ दूसरे, दिल्ली तीसरे नंबर पर

मुंबई, जहां प्रमुख आवासों में वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 13% की वृद्धि हुई है, वहीं उसने वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में प्रमुख आवासीय कीमतों में दूसरी सबसे अधिक (वर्ष-दर-वर्ष) वृद्धि दर्ज की, जिससे यह वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही के 6वें स्थान से रैंकिंग तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया। विश्लेषण से पता चला कि नई दिल्ली, जिसने प्रमुख आवासीय संपत्ति की कीमतों में वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 10.6% की वृद्धि दर्ज की है, उसने भी रैंकिंग में छलांग लगाई और वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही के 26वें स्थान से वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में तीसरे स्थान पर पहुंच गया।

बेंगलुरू 15वें स्थान पर

जबकि बेंगलुरू (3.7%) ने 2023 की दूसरी तिमाही और 2024 की दूसरी तिमाही में 15वें स्थान पर अपनी यथास्थिति बनाए रखी। नाइट फ्रैंक विश्लेषण से पता चला है कि देश का सबसे बड़ा आवासीय बाजार होने के नाते, प्राइम आवासीय संपत्तियों में मजबूत मूल्य वृद्धि देश की समृद्ध आबादी की बढ़ती संपत्ति और बढ़ती आकांक्षाओं का एक मजबूत संकेतक है।

प्रीमियम मूल्य वाली श्रेणी में मांग विशेष रूप से मजबूत रही है, जो इस वर्ष अब तक की समग्र बिक्री के लिए सबसे मजबूत चालक बन गई है। इस रिपोर्ट के लिए सर्वेक्षण किए गए विश्व भर के 44 शहरों में, वार्षिक मूल्य वृद्धि Q1 में 4.1% से घटकर Q2 2024 में 2.6% हो गई, जो दीर्घकालिक औसत 5.3% से नीचे रही।

मनीला ने 26% वार्षिक वृद्धि के साथ चार्ट में 

मनीला ने 2024 की दूसरी तिमाही में 26% वार्षिक वृद्धि के साथ चार्ट में शीर्ष स्थान प्राप्त किया। दुबई, 2020 से 124% की वृद्धि के बाद, 0.3% सालाना की गिरावट के साथ मामूली नरमी देखी गई, जबकि मियामी, जो 2020 से 77% ऊपर था, पिछले वर्ष 8% चढ़ा। यूरोप ने भी गति पकड़ी है, जिसमें स्टॉकहोम के नेतृत्व में दस सबसे तेजी से सुधार करने वाले बाजारों में से छह हैं। इस बीच, मैड्रिड, दुबई और न्यूजीलैंड (क्राइस्टचर्च, वेलिंगटन और ऑकलैंड) जैसे बाजारों में विकास में मंदी का अनुभव हो रहा है, रिपोर्ट में दिखाया गया है। जून 2024 को समाप्त होने वाली 12 महीने की अवधि में 44 बाजारों में वैश्विक प्राइम आवासीय मूल्य सूचकांक में 2.6% की वृद्धि दर्ज की गई।

प्राइम आवासीय बाजार को बढ़ावा

नाइट फ्रैंक इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा, “प्रीमियम सेगमेंट भारतीय बाजार में बिक्री वृद्धि का प्राथमिक चालक रहा है, और यह 2024 की दूसरी तिमाही के दौरान देखी गई मूल्य वृद्धि में परिलक्षित होता है। अमीरों की बढ़ती समृद्धि और जीवनशैली-उन्मुख संपत्तियों की उनकी जरूरत ने प्राइम आवासीय बाजार को बढ़ावा दिया है।”

भारत के प्रमुख आवासीय बाजारों में ये मजबूत मूल्य वृद्धि देश की समृद्ध आबादी की बढ़ती संपत्ति और आकांक्षाओं को दर्शाती है। वैश्विक प्रमुख आवासीय मूल्य सूचकांक ने जून 2024 में समाप्त होने वाली 12 महीने की अवधि में 44 बाजारों में 2.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8162278
आखरी अपडेट: 16th Sep 2024