प्रतिक्रिया | Wednesday, September 18, 2024

केरल के वायनाड में बारिश से भूस्खलन, 100 से ज्यादा लोग फंसे, पीएम मोदी ने सीएम पिनराई विजयन से ली स्थिति की जानकारी

देश के कई राज्यों में बारिश कहर बन गई है, दक्षिण राज्य केरल में भी भारी बारिश का तांडव देखने को मिला है। वायनाड जिले में बारिश से भारी तबाही हुई है। आज तड़के हुए भूस्खलन में 100 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका है। भूस्खलन की चपेट में आए लोगों में से लगभग पांच की मौत हो गई है। इनमें दो बच्चे भी हैं। एनडीआरएफ ने बड़े पैमाने पर राहत और बचाव कार्य शुरू किया है। वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर एमआई-17 और एएलएच सुबह 7ः30 बजे सुलूर से रवाना हुए हैं।

पीएम ने दिया हरसंभव केंद्रीय मदद का आश्वासन
वहीं पीएम मोदी ने केरल के वायनाड में बारिश और भूस्खलन से हुई जानमाल की क्षति पर दुख जताया है। पीएम ने एक्स हैंडल पर कहा है, ”वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से व्यथित हूं। मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है और जो घायल हुए हैं उनके स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करता हूं।” पीएम ने आगे बताया कि वायनाड में बचाव अभियान चल रहा है। इस संबंध में केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से बातचीत की है। उन्होंने केरल के मुख्यमंत्री विजयन को हरसंभव केंद्रीय मदद का आश्वासन दिया है।

टीमों को प्रभावित क्षेत्र में तैनात किया गया
केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि अग्निशमन और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की टीमों को प्रभावित क्षेत्र में तैनात किया गया है। एनडीआरएफ की एक अतिरिक्त टीम वायनाड जा रही है। वायनाड के सीएमओ के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने एक नियंत्रण कक्ष खोला है। आपातकालीन सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 9656938689 और 8086010833 जारी किए हैं।

 

सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका
राज्य के एक अधिकारी के अनुसार, वायनाड जिले में मेप्पडी के पास विभिन्न पहाड़ी इलाकों में आज तड़के भारी भूस्खलन हुआ है। इलाके में सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका है। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की फेसबुक पोस्ट के अनुसार, कन्नूर रक्षा सुरक्षा कोर की दो टीमों को भी बचाव प्रयासों में सहायता के लिए वायनाड जाने का निर्देश दिया गया है। भारी बारिश के कारण बचाव कार्य में बाधा आ रही है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8259059
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024