प्रतिक्रिया | Wednesday, October 16, 2024

जानिए क्‍या है प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना, कैसे उठा सकते हैं युवा इसका लाभ

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना लान्च कर दी गई है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई को अपने बजट भाषण के दौरान युवाओं के लिए इस योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत केंद्र की मोदी सरकार ने युवाओं को रोजगार के योग्‍य बनाने के उद्देश्य से पायलट आधार पर शुरू कर दी है।

इस योजना के तहत इंटर्नशिप के लिए चयनित युवाओं को 5,000 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। इसके अतिरिक्‍ति उन्‍हें इंटर्नशिप ज्‍वाइन करने पर 6000 रुपये की मदद दी जाएगी। इनटर्नशिप की अवधि 12 माह की होगी। चालू वित्‍त वर्ष में 1.25 लाख युवाओं को इंटर्नशिप का अवसर उपलब्‍ध कराने की सरकार की योजना है। इस योजना पर 800 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

इस योजना के तहत 5 साल में एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण देने का बहरहाल लक्ष्‍य रखा गया है। वित्‍त मंत्री सीतारमण ने वित्‍त वर्ष 2024-25 के अपने बजट भाषण में कहा था कि सरकार इंटर्नशिप प्रदान करने के लिए एक व्‍यापक योजना शुरू करने वाली है। इसके तहत 5 साल में 1 करोड़ युवाओं को 500 शीर्ष कंपनियों में प्रशिक्षण का अवसर दिया जाएगा। उन्‍हें व्‍यापार के अलग- अलग क्षेत्र में 12 माह तक गुर सीखने के साथ ही रोजगार का अवसर भी प्राप्‍त होगा। इसके साथ ही सभी इंटर्नों को बीमा की सुविधा भी दी जाएगी।

पहले चरण में उम्‍मीदवार पोर्टल पर 12 से 25 अक्‍टूबर के बीच अपना रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। आवेदन करने वालों को 26 अक्‍टूबर को फाइनल किया जाएगा। कंपनियां उम्‍मीदवारों का चयन 12 अक्‍टूबर से 7 नवंबर के बीच करेगी। इसके बाद चयनित उम्‍मीदवारों के पास कंपनियों की इंटर्नशिप पेशकश स्‍वीकार करने के लिए 8 से 15 नवंबर तक का समय दिया जाएगा। इंटर्नशिप 2 दिसंबर से शुरू होगी जो कि 12 महीने तक चलेगी।

इंटर्नशिप के लिए चयनित युवाओं को प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा कवर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्‍त कंपनियां चयनित उम्‍मीदवारों को अतिरिक्‍ति बीमा दुर्घटना योजना उपलब्‍ध करा सकती है। पायलट परियोजना का प्रथम चरण दिसंबर के प्रथम सप्‍ताह में पूरी होने की संभावना है। इसके बाद इसे पूरी तरह लागू किया जाएगा। केंद्र सरकार की नौकरियों में आरक्षरण का नियम इस योजना में भी लागू होगा।

इस योजना के संचालन के लिए इलेक्‍ट्रानिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला स्‍वायत निकाय बीआईएसएजी- एन (भास्‍कराचार्य नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर स्‍पेश एप्लिकेशंस जियो एंड जियो इंफॉर्मेटिक्‍स ) के साथ साझेदारी की गई है।

कैसे करें रजिस्‍ट्रेशन

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना की आधिकारिक वेबसाइट pminternship.mca.gov.in पर जाएं।
होम पेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें।
मांगी गई डिटेल को दर्ज करें और डाक्यूमेंट्स अपलोड करें।
एक बार फार्म जरूर क्रॉस चेक करें इसके बाद ही सबमिट करें।

आवेदन करने के लिए पात्रता

फुल टाइम नौकरी और पढ़ाई नहीं कर रहे 21 साल से 24 साल के युवा इसके लिए पोर्टल के माध्‍यम से अपना आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन एजुकेशन प्रोग्राम से जुड़े उम्‍मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। जिन उम्मीदवारों ने हाई स्कूल, उच्च माध्यमिक स्कूल से परीक्षा पास की है, आईटीआई का प्रमाण पत्र है, पॉलिटेक्निक संस्थान से डिप्लोमा है, या बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए, बीबीए, बीफार्मा जैसी डिग्री के साथ स्नातक हैं, वे इसके लिए पात्र होंगे।

कौन नहीं कर सकता है आवेदन

इसमें जिन उम्‍मीदवारों के परिवार में किसी सदस्‍य की सालाना आय 2023-24 में 8 लाख रुपये से अधिक थी, उन्‍हें इस योजना से बाहर रखने का प्रावधान किया गया है।

 

 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9625491
आखरी अपडेट: 17th Oct 2024