प्रतिक्रिया | Monday, April 22, 2024

18/09/23 | 4:24 pm

LIC एजेंटों को ग्रेच्युटी समेत मिलेगी ये तमाम सुविधाएं, सरकार ने किया ऐलान

वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) एजेंटों और कर्मचारियों के लिए कल्याणकारी उपायों को मंजूरी दे दी है। इस संबंध में वित्त मंत्रालय ने सोमवार को जारी बयान में कहा कि एलआईसी एजेंटों और कर्मचारियों के लाभ के लिए कई कल्याणकारी उपायों को मंजूरी दे दी गई है। 

13 लाख से ज्यादा एजेंट और 1 लाख से अधिक नियमित कर्मचारी होंगे लाभान्वित 

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी ये कल्याणकारी उपाय एलआईसी (एजेंट) विनियम, 2017 में संशोधन, ग्रेच्युटी सीमा में वृद्धि और पारिवारिक पेंशन की समान दर सहित अन्य से संबंधित हैं। इन कल्याणकारी उपायों की घोषणा से 13 लाख से ज्यादा एजेंट और 1 लाख से अधिक नियमित कर्मचारी लाभान्वित होंगे। 

कामकाजी स्थिति में आएगा सुधार 

एलआईसी एजेंटों और कर्मचारियों के लिए जारी कल्याणकारी उपायों में ग्रेच्युटी सीमा में वृद्धि, नवीनीकरण कमीशन की पात्रता, टर्म इंश्योरेंस कवर और एलआईसी एजेंटों और कर्मचारियों के लिए पारिवारिक पेंशन की एक समान दर शामिल है। इससे एलआईसी एजेंटों की कामकाजी स्थिति में काफी सुधार आएगा और उन्हें लाभ मिलेगा।

ग्रेच्युटी सीमा तीन लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए की

वित्त मंत्रालय ने एलआईसी एजेंटों के लिए ग्रेच्युटी सीमा को तीन लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया है। एजेंटों के टर्म इंश्योरेंस कवर की मौजूदा सीमा 3,000-10,000 रुपए से बढ़ाकर 25,000-1,50,000 कर दिया गया है। टर्म इंश्योरेंस में इस वृद्धि से मृत एजेंटों के परिवारों को काफी लाभ होगा, जिससे उन्हें अधिक महत्वपूर्ण कल्याणकारी लाभ मिलेगा।

इसके अलावा पुनर्नियुक्त एजेंटों को नवीनीकरण कमीशन के लिए पात्र बनाना, जिससे उन्हें बढ़ी हुई वित्तीय स्थिरता प्रदान की जा सके। वर्तमान में एलआईसी एजेंट पुरानी एजेंसी के तहत पूरे किए गए किसी भी व्यवसाय पर नवीनीकरण कमीशन के लिए पात्र नहीं हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 862666
आखरी अपडेट: 22nd Apr 2024