प्रतिक्रिया | Tuesday, June 25, 2024

04/06/24 | 12:21 am | General election Result

लोकसभा चुनाव परिणाम : मतगणना के लिए देश भर में तैयारियां जोरों पर

अधिकांश एग्जिट पोल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीसरी बार सत्ता में लौटने की भविष्यवाणी की है, साथ ही भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को लोकसभा चुनावों में भारी बहुमत मिलने की सम्भावना जताई जा रही है।

4 जून को मतगणना के दौरान दिल्ली के सभी सात मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा बलों की करीब 70 कंपनियां तैनात की जाएंगी। इस बीच दिल्ली यातायात पुलिस ने मंगलवार को होने वाली मतगणना से पहले एक नई एडवाइजरी जारी की है। जिसमें उन प्रमुख सड़कों की सूची दी गई है, जहां वाहनों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए सुबह 5 बजे से यातायात प्रतिबंध और डायवर्जन शुरू हो जाएंगे। 

इस बीच, प्रधानमंत्री मोदी के गृहनगर गुजरात में भी मतगणना के दिन की तैयारियां जोरों से चल रही है, जहां सुरक्षा बल मतगणना के दिन को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए अभ्यास कर रहे हैं। 

मतगणना केंद्र पर सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम

गांधीनगर में मतगणना केंद्र पर सुरक्षा व्यवस्था के बारे में बात करते हुए एसपी रवि तेजा वासमसेट्टी ने कहा कि”स्ट्रांग रूम में तीन लेयर की सुरक्षा है। अभी तक सीआईएसएफ को तैनात किया गया है। दूसरी लेयर में एसआरपी और तीसरी सुरक्षा घेरा में स्थानीय पुलिस होगी।

इसी तरह, कर्नाटक के कलबुर्गी जिले में 4 जून को गुलबर्गा (एससी) लोकसभा क्षेत्र में वोटों की गिनती के लिए व्यवस्था की गई है। सड़क किनारे बैरिकेड लगाए जा रहे हैं और सुरक्षा गार्ड सड़कों का निरीक्षण करते देखे गए। इसी तरह, महाराष्ट्र में मंगलवार को सुबह 8 बजे शुरू होने वाली मतगणना के लिए 2,000 सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जाएगा। 

उदयपुर के चुनाव अधिकारी अरविंद पोसवाल ने भी राजस्थान में मतगणना की तैयारियों पर प्रकाश डाला उन्होंने कहा कि “सभी कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है और रैंडमाइजेशन भी पूरा हो चुका है।

विभिन्न एग्जिट पोल ने उत्तर प्रदेश में भाजपा को 64 से अधिक सीटें दी हैं। भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन भारी बहुमत के साथ लोकसभा चुनावों में हैट्रिक जीत की ओर अग्रसर है। शनिवार को एग्जिट पोल की भविष्यवाणी की गई और संकेत दिया गया कि केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी अन्य दलों द्वारा शासित कई राज्यों में अपने प्रदर्शन में सुधार करेगी।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3990399
आखरी अपडेट: 25th Jun 2024