प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई तकनीकी खराबी, दुनियाभर में विमान चालन सहित कई सेवाएं बाधित 

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में शुक्रवार को अचानक आई तकनीकी खराबी के कारण भारत समेत दुनियाभर में विमान चालन सहित कई सेवाएं बाधित हो गई हैं और बैंकों का कामकाज ठप हुआ है। माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर ठप होने के बाद यूके का स्काई न्यूज भी ऑफ एयर हो गया है। वहीं माइक्रोसॉफ्ट में आई तकनीकी खराबी के चलते भारत में टिकट बुकिंग से लेकर चेक-इन सिस्टम बंद हो गया है। दुनिया के ज्यादातर देशों में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज यूजर्स को शुक्रवार को बड़े पैमाने पर परेशानी से जूझना पड़ा है। 

पूरी दुनिया में ‘ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ’ 

इसे पूरी दुनिया में ‘ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ’ के तौर पर देखा जा रहा है जब माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में कुछ घंटे पहले खराबी शुरू हुई। अधिकांश यूजर्स को उनके कंप्यूटरों पर विंडोज का सिग्नेचर ‘ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ’ (बीएसओडी) एरर देखने को मिला है। इसने कई उद्योगों को प्रभावित किया है, जिसमें एयरपोर्ट, टेलीविजन न्यूज स्टेशन और वित्तीय संस्थान शामिल हैं। 

भारत सहित दुनियाभर में बड़े पैमाने पर उड़ानें प्रभावित

माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की क्लाउड सर्विसेज में तकनीकी समस्या आने के चलते शुक्रवार को भारत सहित दुनियाभर में बड़े पैमाने पर उड़ानें प्रभावित हुईं। इसके अलावा दुनिया के अधिकांश देशों में बैंकों की सेवा बाधित हुई है। वही, कुछ फ्लाइट्स को कैंसिल करना पड़ा तो कुछ उड़ानें डिले हुईं हैं, जबकि बुकिंग और चेक-इन भी नहीं हो पा रहा है। 

बताना चाहेंगे माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई तकनीकी खराबी के चलते सबसे पहले फ्रंटियर एयरलाइन प्रभावित हुआ। ऐसे में दुनियाभर की तमाम एयरलाइंस को वेब-चेक इन में दिक्कतों से जूझना पड़ रहा है। 

इस संबंध में इंडिगो ने कहा, “Microsoft Azure के साथ चल रही समस्या के कारण पूरे नेटवर्क में हमारे सिस्टम प्रभावित हुए हैं, जिसके परिणामस्वरूप हमारे संपर्क केंद्रों और हवाई अड्डों पर वेटिंग टाइम बढ़ गया है। ऐसे में यात्रियों को धीमी चेक-इन और लंबी कतारों की समस्या जूझना पड़ सकता है।”

इंडिगो की ओर से यह भी कहा गया कि, “हम सभी डेक पर हैं और स्थिरता और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। हमारी डिजिटल टीम भी इन मुद्दों को तेजी से हल करने के लिए Microsoft Azure के साथ मिलकर काम कर रही हैं।”

यही नहीं, अकासा एयरलाइंस ने कहा कि मुंबई और दिल्ली एयरपोर्ट पर उसकी कुछ ऑनलाइन सर्विसेज अस्थायी रूप से उपलब्ध नहीं हैं। एयरलाइन ने कहा कि बुकिंग, चेक-इन सर्विसेज सहित हमारी कुछ ऑनलाइन सेवाएं अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगी। स्पाइसजेट ने बताया ‍कि हम वर्तमान में उड़ान व्यवधानों पर अपडेट देने में तकनीकी समस्या का सामना कर रहे हैं।

Microsoft Azure में चल रही खराबी

इस संबंध में भारत में एयरलाइनों ने शुक्रवार को रिपोर्ट की कि Microsoft Azure में चल रही खराबी के कारण पूरे नेटवर्क में उनके सिस्टम प्रभावित हुए हैं। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे उड़ानों के बारे में जानकारी के लिए अपनी संबंधित एयरलाइनों से संपर्क करें।

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म ‘Microsoft Azure’ 

यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म है। यह व्यक्तियों, कंपनियों और सरकारों को अनुप्रयोगों और सेवाओं का प्रबंधन, पहुंच और विकास सेवा प्रदान करता है।

सर्वर ठीक करने का काम जारी

इस संबंध में माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि सर्वर को ठीक करने का काम जारी है। इस बीच, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वे उपयोगकर्ताओं की विभिन्न माइक्रोसॉफ्ट 365 एप और सेवाओं तक पहुंचने की क्षमता को प्रभावित करने वाली समस्या की जांच कर रहे हैं।
माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी कहा कि, “हम प्रभावित ट्रैफिक को वैकल्पिक सिस्टम पर पुनर्निर्देशित करने पर काम कर रहे हैं ताकि प्रभाव को और अधिक तेजी से कम किया जा सके। हमारी सेवाओं में अभी भी निरंतर सुधार हो रहा है और सर्वर ठीक करने का काम जारी है।” (इनपुट-एएनआई)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7712366
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024