प्रतिक्रिया | Saturday, June 15, 2024

पांचवें चरण में राजनाथ,राहुल और स्मृति ईरानी समेत कई दिग्गज चुनावी मैदान में

लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण का प्रचार आज थम गया है। आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों के लिए 20 मई को मतदान होना है। पांचवें दौर में जिन सीटों पर मतदान होना है, उनमें उत्तर प्रदेश की 14, महाराष्ट्र की 13, बंगाल की सात, बिहार और ओडिशा की पांच-पांच, झारखंड की तीन, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की एक-एक सीट शामिल है।

पांचवें चरण का मतदान पूरा होते ही देश की 543 लोकसभा सीटों में से 428 सीटों पर मतदान संपन्न हो जाएगा।

पांचवें चरण के लिए 49 सीटों पर 695 प्रत्याशी चुनावी मैदान में

पांचवें चरण की 49 सीटों पर कुल 695 प्रत्याशी मैदान में हैं। उत्तर प्रदेश में प्रचार के अंतिम दिन सभी दलों ने पूरी ताकत झोंक दी। इस चरण में मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज व गोंडा सीटें शामिल हैं। वहीं, लखनऊ पूर्व विधानसभा की रिक्त सीट के लिए भी मतदान सोमवार को होगा।

लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ, रायबरेली से राहुल गांधी चुनावी मैदान में

वहीं, इस चरण में मुख्य रूप से लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रायबरेली से कांग्रेस के राहुल गांधी, अमेठी से स्मृति इरानी, भाजपा से योगी सरकार के उद्यान राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार दिनेश प्रताप सिंह और कैसरगंज से बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण भूषण सिंह चुनाव मैदान में हैं। इनमें से 13 सीटें अभी भाजपा के पास हैं जबकि एक मात्र रायबरेली सीट कांग्रेस के पास है।

बिहार में चिराग और रोहिणी होंगे मैदान में

बिहार में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण एवं हाजीपुर संसदीय क्षेत्र में सोमवार को मतदान है। सारण और हाजीपुर सीट वीआईपी बनी हुई है, क्योंकि हाजीपुर से चिराग पासवान और सारण से राजीव प्रताप रूडी के सामने लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य मैदान में हैं। पांचवें चरण में झारखंड की कोडरमा, चतरा और हजारीबाग सीट पर चुनाव हो रहा है। कोडरमा सीट से केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी भाजपा की प्रत्याशी हैं।

बंगाल में सात सीटों पर होगा मतदान

बंगाल की सात सीटों पर 20 मई को वोट पड़ेंगे, जिनमें बनगांव, हावड़ा, बैरकपुर, उलबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली व आरामबाग शामिल हैं। प्रमुख प्रत्याशियों में तृणमूल कांग्रेस से बांग्ला फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री रचना बनर्जी, पूर्व फुटबॉलर प्रसून बनर्जी और वरिष्ठ पार्टी नेता कल्याण बनर्जी, भाजपा से केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर, पूर्व अभिनेत्री लॉकेट चटर्जी, हावड़ा के पूर्व मेयर रथिन चक्रवर्ती व दोबारा तृणमूल छोड़कर भाजपा में शामिल हुए अर्जुन सिंह हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3606721
आखरी अपडेट: 15th Jun 2024