प्रतिक्रिया | Sunday, May 19, 2024

कनाडा के माल्टन में नगर कीर्तन परेड की झांकियों में भारतीय राजनेताओं के बारे में हिंसक चित्रण प्रदर्शित करने पर भारत ने कड़ा विरोध दर्ज किया है। इस पर कनाडा को सलाह देते हुए भारत ने कहा है कि हिंसा का जश्न मनाना सभ्य समाज का हिस्सा नहीं होना चाहिए।

भारत ने जताई कड़ी आपत्ति 

कनाडा में आयोजित एक नगर कीर्तन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ हिंसा के समर्थन की झांकी निकाली गई जिस पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताते हुए यह प्रतिक्रिया दी है। भारत ने कहा कि हिंसा का जश्न मनाना और उसका महिमामंडन करना किसी भी सभ्य समाज का हिस्सा नहीं होना चाहिए। 

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर कट्टरपंथी तत्वों द्वारा डराने-धमकाने की इजाजत नहीं देनी चाहिए

केवल इतना ही नहीं इस पर भारत ने कनाडा को सलाह देते हुए कहा है कि लोकतांत्रिक देश जो कानून के शासन का सम्मान करते हैं, उन्हें अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर कट्टरपंथी तत्वों द्वारा डराने-धमकाने की इजाजत नहीं देनी चाहिए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा- ‘आपराधिक और अलगाववादी तत्वों को आश्रय देना बंद करें’ 

इस संबंध में मीडिया के सवालों के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि हम कनाडा सरकार से फिर से आह्वान करते हैं कि वह कनाडा में आपराधिक और अलगाववादी तत्वों को सुरक्षित आश्रय और राजनीतिक स्थान प्रदान करना बंद करे।

https://x.com/MEAIndia/status/1787855441545892291

राजनयिक प्रतिनिधियों की सुरक्षा को लेकर चिंतित 

प्रवक्ता ने कहा कि हम कनाडा में अपने राजनयिक प्रतिनिधियों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं और उम्मीद करते हैं कि कनाडा सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि वे बिना किसी डर के अपनी जिम्मेदारियों को निभाने में सक्षम हों।

उन्होंने कहा कि हमने कनाडा में हमारे राजनीतिक नेतृत्व के खिलाफ चरमपंथी तत्वों द्वारा इस्तेमाल की जा रही हिंसक प्रस्तुती के संबंध में अपनी मजबूत चिंताओं को बार-बार उठाया है। पिछले साल, एक जुलूस में हमारे पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या को दर्शाती एक झांकी का इस्तेमाल किया गया था। पूरे कनाडा में भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा की धमकी वाले पोस्टर भी लगाए गए हैं। (इनपुट-हिंदुस्थान समाचार)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1749833
आखरी अपडेट: 19th May 2024