प्रतिक्रिया | Monday, September 16, 2024

मौसम विभाग ने अगले 5 दिन देश के विभिन्न हिस्सों में अत्यधिक वर्षा का जताया अनुमान,  जनता के लिए परामर्श किया जारी

भारतीय मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान देश के पूर्व-पश्चिम, मध्य, दक्षिण प्रायद्वीप और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में अत्यधिक वर्षा का अनुमान व्यक्त किया है। विभाग ने कहा है कि शनिवार तक मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा और गुजरात में भी अत्यधिक वर्षा होने की संभावना है।

असम, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम में भी हो सकती है तेज बारिश

मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि असम, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम में भी तेज बारिश हो सकती है। तीन अगस्त तक उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में भी तेज बारिश का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।

मौसम विभाग ने परामर्श किया जारी

इस बीच, मौसम विभाग ने एक परामर्श जारी कर कहा है कि आवश्यकता न होने पर बाहर जाने से बचें। राजधानी में 5 अगस्त तक तेज बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है। वहीं आईएमडी आज गुरुवार, 1 अगस्त, 2024 को दोपहर 12:00 बजे “मानसून सीजन के दूसरे भाग के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून वर्षा के पूर्वानुमान और अगस्त 2024 के दौरान वर्षा और तापमान के मासिक पूर्वानुमान” पर एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस भी आयोजित करेगा। इस संबंध में मौसम विभाग के सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट कर जानकारी साझा की गई है। 

https://x.com/Indiametdept/status/1818652703083692497

दिल्ली में 5 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना 

बताना चाहेंगे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल रात तेज बारिश हुई, जिसमें 100 मिलीमीटर से अधिक वर्षा दर्ज की गई। विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में 5 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रह सकती है। कल रात दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में भारी वर्षा के कारण कई स्थानों पर जलभराव को देखते हुए राजधानी के सभी निजी और सरकारी स्कूल आज बंद रहेंगे। 

एहतियातन एयरलाइनों ने भी उड़ानों को किया डायवर्ट

इंडिगो, एयर इंडिया, विस्तारा और स्पाइसजेट सहित कई एयरलाइनों ने भी उड़ानों को डायवर्ट करने के बारे में दिशानिर्देश जारी किये हैं और यात्रियों से अनुरोध किया है कि वे हवाई यात्रा के लिए जल्दी निकलें और उड़ानों की समय सारणी देखते रहें।

भारी बारिश की संभावना को देखते हुए सभी अधिकारियों से सतर्क रहने को कहा

वहीं दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने भी शहर में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए सभी अधिकारियों से सतर्क रहने को कहा है। एक सोशल मीडिया पोस्ट में उन्होंने कहा कि कोचिंग सेंटर सहित जलभराव की संभावना वाले स्थानों पर नजर रखें।  

हिमाचल प्रदेश के शिमला, कुल्लू और मंडी में बादल फटा, 22 लोग लापता

उधर, बीती रात हिमाचल प्रदेश में हुई मानसून की तेज बरसात ने कहर बरपाया। शिमला, कुल्लू और मंडी जिलों के ऊपरी हिस्सों में बादल फटने से तबाही हुई है। इन जिलों में बाढ़ और भूस्खलन की चपेट में आने से करीब 22 लोग लापता बताए गए हैं। मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटे भी राज्य के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। प्रदेश की राजधानी शिमला जिला के रामपुर उपमण्डल के झाकड़ी इलाके में समेज खड्ड में हाइड्रो प्रोजेक्ट के नजदीक आधी रात को बादल फटने से आई बाढ़ ने कोहराम मचाया और 19 लोग लापता हो गए। इसी तरह मंडी जिला की चोहर घाटी के टिक्कन थलटू कोड में भारी बारिश के बाद आये सैलाब ने कई घरों को नुकसान पहुंचाया और बचने के लिए जंगल की ओर भागे लोगों में से करीब तीन लापता बताए जा रहे हैं। 

पांच अगस्त तक हिमाचल प्रदेश में बारिश का येलो अलर्ट 

पांच अगस्त तक हिमाचल प्रदेश में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के अनुसार प्रदेश में 27 जून को मानसून के दस्तक देने से लेकर अब तक सामान्य से 36 फीसदी कम बारिश हुई है। लाहौल-स्पीति में सामान्य से 79 फीसदी कम, किन्नौर में 49 फीसदी, उना में 47 फीसदी, चंबा में 45 फीसदी, हमीरपुर में 41 फीसदी, सिरमौर में 44 फीसदी, सोलन में 43 फीसदी, बिलासपुर व कुल्लू में 31 फीसदी, कांगड़ा में 15 फीसदी, मंडी में 17 फीसदी और शिमला में 14 फीसदी कम बारिश हुई है। 

उत्तराखंड के टिहरी में भी फटा बादल, 2 की मौत 

उत्तराखंड के टिहरी में भी घनसाली से 8 किलोमीटर आगे बादल फट गया है जिसके बाद सर्च ऑपरेशन चलाया गया है। इसमें तीन लापता लोगों में से दो के शव बरामद किए गए और तीसरे को घायल अवस्था में अस्पताल पहुंचाया गया। इसके अलावा बूढ़ाकेदार क्षेत्र में भारी बारिश के कारण मलबा आने की वजह से एक गांव के तीन घरों को खाली कराया गया। कुल मिलाकर उत्तराखंड के विभिन्न जनपदों में भारी बारिश के मद्देनजर एसडीआरएफ की टीम को अलर्ट पर रखा है।   

हालातों के मद्देनजर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि रामबाड़ा, भीमबली, जखनियाली व अन्य अधिक प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य संचालित किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने मौसम को देखते हुए लोगों से यात्रा करने की अपील की है।

धामी ने कहा कि प्रदेश भर में रात हुई भारी बारिश से कई स्थानों पर जनजीवन प्रभावित होने की सूचना मिली है। रेस्क्यू टीमों की ओर से रात भर अभियान चलाकर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। स्थानीय प्रशासन से लगातार संपर्क में हूं और प्रभावित क्षेत्रों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं। स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी वस्तुस्थिति की जानकारी ले रहा हूं। स्थानीय प्रशासन को नुकसान का आकलन कर त्वरित रूप से कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

गुजरात में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट 

देश में कई इलाके बारिश के कारण जलमग्न हैं। इस बीच गुजरात में एक बार फिर भारी बारिश का दौर शुरू होने वाला है। मौसम विभाग ने तीन और चार अगस्त को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। लगातार बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं और कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है। वहीं गुजरात में अगले सात दिन तक तेज बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं जामनगर, पोरबंदर, द्वारका, सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश का अनुमान है। इसके अलावा अहमदाबाद और गांधीनगर में गरज चमक के साथ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 

राजस्थान में मानसून दोबारा सक्रिय

राजस्थान में मानसून दोबारा सक्रिय हो गया है। जयपुर, सीकर सहित कई जिलों में बुधवार रात से तेज बारिश हो रही है। लगातार बरसात से कई इलाकों में पानी भर गया है। बारिश के कारण यातायात में परेशानी आ रही है, कई मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं। जयपुर के पॉश इलाकों में भी एक-दो फीट तक पानी जमा हो गया है। शहर के विश्वकर्मा इंडस्ट्रियल एरिया के एक घर के बेसमेंट में पानी भरने से परिवार फंस गया है। करीब तीन घंटे से सिविल डिफेंस की टीम परिवार की तलाश कर रही है।  

करतारपुरा नाले में भी उफान है। अजमेर रोड व सीकर रोड पर भी पानी भरने से खतरा बढ़ गया है। जयपुर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाहर भी पानी भरने से पैसेंजर्स को परेशानी हो रही है। मौसम केंद्र जयपुर ने गुरुवार को नाै जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। राजधानी में लगातार बारिश का दौर चलने के कारण कई इलाकों में पानी भर गया है। जगतपुरा इलाके में पुलिया के नीचे पानी जमा होने से कई वाहन फंसे रह गए। गांधीनगर रेलवे स्टेशन से पहले कई ट्रेनों को रोक दिया गया। गोमती एक्सप्रेस ट्रेन को भी खातीपुरा स्टेशन पर खड़ा कर दिया। जिससे कई यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। जयपुर में सुबह से हो रही भारी बारिश के चलते कई स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। 

मध्‍यप्रदेश के 19 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट 

उधर, मध्‍यप्रदेश में इस सीजन की 51 प्रतिशत यानी 18.9 इंच बारिश हो चुकी है। जुलाई में कोटे से ज्यादा पानी गिर गया। अब अगस्त में भी ऐसी ही बारिश की संभावना है। अगस्त के पहले ही दिन प्रदेश में स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होकर अगले 4 दिन तक बना रहेगा। आज (गुरुवार) को भोपाल, सागर, जबलपुर, नर्मदापुरम, ग्वालियर और चंबल संभाग के 19 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। हालां‍कि बुधवार से ही सिस्टम की एक्टिविटी नजर आई। भोपाल, नर्मदापुरम, रायसेन, सिवनी समेत 13 जिलों में बारिश हुई।

मौसम विभाग ने बताया कि अभी मानसून ट्रफ प्रदेश से थोड़ी ऊपर है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन अरब सागर की ओर है। एक अन्य साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी है। अब इनकी स्ट्रॉन्ग एक्टिविटी देखने को मिल सकती है। इसलिए अगले 4 दिन के लिए प्रदेश में कहीं भारी तो कहीं हल्की बारिश का अनुमान है। प्रदेश में सबसे ज्यादा पानी सिवनी में 31.74 इंच गिरा। रीवा में आंकड़ा 8 इंच तक भी नहीं पहुंचा है। अब जो सिस्टम एक्टिव हो रहा है, उसका असर पूर्वी हिस्से- जबलपुर, सागर, शहडोल और रीवा संभाग में ज्यादा देखने को मिलेगा। इसलिए आंकड़ा बढ़ेगा।

इसके साथ ही मौसम विभाग ने बताया क‍ि श्योपुर कलां, शिवपुरी-कुनो में बिजली चमकने के साथ बहुत भारी बारिश जारी रहने की संभावना है, साथ ही बालाघाट, गुना, अशोकनगर, सागर, बैतूल, छिंदवाड़ा, मुरैना, विदिशा सहित उदयगिरि, सांची में बिजली चमकने के साथ भारी बारिश जारी रहने की संभावना है । यहां कुछ स्‍थानों पर मध्यम बारिश भी जारी रह सकती है। 

मौसम विभाग ने यह भी बताया क‍ि नीमच, ग्वालियर, भिंड, राजगढ़, उत्तरी भोपाल, आगर मालवा, शाजापुर, रायसेन, भीमबेटका, सीहोर, नर्मदापुरम, पचमढ़ी, हरदा, रतलाम, धोलावाड, उज्जैन, महाकालेश्वर में बिजली के साथ गरज के साथ बारिश होगी। वहीं, मप्र के दक्षिण क्षेत्र में बिजली के साथ हल्की गरज के साथ बारिश होगी। ज‍िसमें कि भोपाल/बैरागढ़, अरेरा हिल्स, नरेला, दतिया, रतनगढ़, निवाड़ी, ओरछा, टीकमगढ़, दमोह, कटनी, नरसिंहपुर, जबलपुर, भेड़ाघाट, अनुपपुर, अमरकंटक, डिंडोरी, मंडला, कान्हा, सिवनी, पांढुर्ना, पेंच में आज बार‍िश होते रहने की संभावना है। साथ ही आज की मध्यरात्रि में इंदौर, धार/मांडू, देवास, झाबुआ, मंदसौर/गांधीसागर बांध, खंडवा, ओंकारेश्वर, खरगोन, महेश्वर में बार‍िश की जानकारी होना सामने आया है ।

बंगाल में हो रही है भारी बारिश, शुक्रवार तक रहेगी जारी

महानगर कोलकाता सहित दक्षिण बंगाल के अन्य इलाकों में पिछले दो दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है। इस बीच गुरुवार को मौसम विभाग ने अपने एक बयान में बताया है कि अगले 24 घंटों के दौरान कोलकाता में आमतौर पर बादल छाए रहने के साथ कुछ स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 30 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1.1 डिग्री सेल्सियस कम था। वहीं, न्यूनतम तापमान 26.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 0.3 डिग्री सेल्सियस अधिक था। नमी का स्तर अधिकतम 95 फीसदी और न्यूनतम 80 फीसदी रहा। पिछले 24 घंटे के दौरान 9.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। हुगली जिले में भी अगले 24 घंटों में आंशिक बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना है। अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। 
पश्चिम बंगाल के अन्य जिलों में भी मौसम का मिजाज बदलता रहेगा। बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है, जिससे तापमान में हल्की गिरावट आ सकती है। उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कलिमपोंग में भी लगातार बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है।

कर्नाटक में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट 

वहीं कर्नाटक में बारिश कहर बनकर बरस रही है। मौसम विभाग ने कर्नाटक में आज और कल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राज्य के शिव मोगा, उडुपी, चिकमंगलूर और दक्षिण कन्नड़ और कोडागू के लिए खास तौर पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। (इनपुट-हिंदुस्थान समाचार)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8161316
आखरी अपडेट: 16th Sep 2024