प्रतिक्रिया | Tuesday, May 28, 2024

22/04/24 | 10:16 am | Heatwave Alert

मौसम विभाग ने यूपी-बिहार समेत पूर्वोत्तर भारत में जारी की लू की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक अगले 4 दिनों के दौरान ओडिशा के कुछ हिस्सों, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश में लू यानी भीषण गर्मी की की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने बताया कि आज 22 अप्रैल को पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में गंभीर लू चल सकती है। इसके अलावा बिहार,झारखंड और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बने रहने की आशंका है।

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए बताया कि लू यानी भीषण गर्मी को देखते हुए धूप में बाहर निकलने से बचें। यदि बाहर निकलना जरूरी है तो धूप से बचाव की तैयारी के साथ ही घर से बाहर निकलें मसलन अपने साथ पानी का बोतल, धूप चश्मा और जरूरी सामान लेकर ही बाहर निकलें।

मौसम विभाग ने बताया 25 अप्रैल तक पश्चिम बंगाल,आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कर्नाटक और केरल में लू जैसी स्थिति बनी रहेगी। इस बीच मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों के दौरान राहत की खबर देते हुए बताया कि पूर्वोत्तर भारत के राज्यों अरुणाचल प्रदेश,असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर,मिजोरम, सिक्किम, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल के आसपास के क्षेत्रों में आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश

आईएमडी ने बताया कि आज जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश, बर्फबारी, तूफान और बिजली गिरेगी। राजस्थान और उत्तर प्रदेश में आज बारिश, आंधी, बिजली और तेज हवाओं का सामना करना पड़ेगा जबकि मध्य भारत में ये हालात मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में भी अगले दो दिनों तक बने रहेंगे। वहीं दक्षिण भारत में, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और पुडुचेरी में कल और आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बुधवार तक ऐसी ही स्थितियाँ बनी रहेंगी।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

दिल्ली में बदलते मौसम के मिजाज के बीच एक बार फिर गर्मी का दौर शुरू हो सकता है। इस बीच, मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को कई इलाकों में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। वहीं, 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज हवा चलेगी। कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी होने के आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 2119972
आखरी अपडेट: 28th May 2024