प्रतिक्रिया | Monday, June 24, 2024

07/06/24 | 9:14 pm | I&B | IYD

योग के बारे में जागरूकता के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय करेगा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

विश्व योग दिवस के मद्देनजर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय योगाभ्यास के लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विभिन्न प्रकार की कार्यक्रमों का आयोजन करने जा रहा है। सूचना एवं प्रसारण सचिव संजय जाजू और आयुष सचिव राजेश कोटेचा ने आज शुक्रवार को नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 की तैयारियों की समीक्षा की। योगाभ्यास कार्यक्रमों को लोकसेवा प्रसारक प्रसार भारती, दूरदर्शन और आकाशवाणी नेटवर्क के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा।

सूचना मंत्रालय ने बताया कि दूरदर्शन विशेष लाइव मॉर्निंग शो के साथ-साथ योग विशेषज्ञों के साथ कार्यक्रम और साक्षात्कार प्रसारित करेगा। आकाशवाणी मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के सहयोग से लोगों के समग्र स्वास्थ्य के लिए योग को जीवन शैली के रूप में बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम प्रसारित करेगा।

आयुष मंत्रालय ने विशेषरूप से एक योग गीत भी तैयार किया है जिसे सभी मीडिया प्लेटफार्मों पर भी साझा किया जाएगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान के साथ निजी मीडिया संगठनों को प्रोत्साहित करने की पहल जारी रखेगा। मंत्रालय ने योग के संदेश को फैलाने में प्रिंट, टीवी और रेडियो के मीडिया घरानों और कंपनियों के योगदान को मान्यता देने के लिए पिछले साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान की शुरुआत की थी।

‘हर आंगन योग’ पहल के साथ करीब दो लाख स्थानों पर योग शिविरों का आयोजन

हर आंगन योग पहल के तहत जमीनी स्तर पर पंचायतों, आंगनवाड़ी केंद्रों और स्कूलों में करीब दो लाख स्थानों पर योग सत्र आयोजित किए जाएंगे। मंत्रालय ने कहा कि इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-2023 में 23 करोड़ से अधिक लोगों के शामिल होने का अनुमान है। गौरतलब है कि विश्व योग दिवस पूरे विश्व हर साल 21 जून को मनाया जाता है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3938198
आखरी अपडेट: 23rd Jun 2024