प्रतिक्रिया | Sunday, September 08, 2024

Monsoon Alert: देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश, इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

 

 

देश के अलग अलग हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान कोंकण, गोवा, केरल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ भागों और मध्य महाराष्ट्र तथा गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश की संभावना व्यक्त की है। विभाग ने कहा है कि असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के विभिन्‍न हिस्‍सों तथा बृहस्पतिवार तक उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में भी तेज बारिश हो सकती है।

इन इलाकों में अलर्ट

उधर, केरल में भारी बारिश जारी है। मौसम विभाग ने सोमवार से तीन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। राज्य के मलप्पुरम, कन्नूर और कॉसरगोड जिलों में भारी बारिश की संभावना है। एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, कोझिकोड और वायनाड जिलों में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है। पलक्कड़ जिले को छोड़कर बाकी जिलों के सभी स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश की घोषणा कर दी गई है। राज्य में विश्वविद्यालय और अन्य परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी। इस बीच, मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है।

बंगाल में इस पूरे हफ्ते जारी रहेगी बारिश

उधर पश्चिम बंगाल में अगले 24 घंटों के लिए आकाश में बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। राज्य के अन्य जिलों में भी मौसम का मिजाज मिलाजुला रहेगा। हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा समेत अन्य दक्षिण बंगाल के जिलों में बादल छाए रहेंगे और कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तर बंगाल के जिलों में भी आकाश में बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश की संभावना है। उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कलिमपोंग में तो लगातार पूरे हफ्ते तक भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। राज्य के किसानों को सलाह दी गई है कि वे मौसम के पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए अपनी कृषि गतिविधियों की योजना बनाएं।

मध्य प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी

वहीं मध्य प्रदेश में पिछले कई दिनों से लगातार तेज बारिश का दौर जारी है। बारिश के वजह से नदी नाले उफान पर है। इसके अलावा कई जगह बाढ़ की भी स्थिति देखी जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में इस समय बारिश के तीन सिस्टम एक्टिव है, जिसकी वजह से तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज सोमवार को राजधानी भोपाल, इंदौर, उज्जैन, धार सहित 12 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, जबलपुर, ग्वालियर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में हल्की बारिश, गरज-चमक या आंधी चलने का अनुमान है। प्रदेश में एक बार फिर तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है। सोमवार सुबह 5 बजे से भोपाल में बारिश हो रही है। इंदौर, उज्जैन समेत 12 जिलों में तेज बारिश होने का अलर्ट है। रविवार को भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत 15 से ज्यादा जिलों में पानी गिरा। मध्यप्रदेश में अब तक एवरेज 10.2 इंच बारिश हो चुकी है, जो कोटे की कुल बारिश का 27 प्रतिशत है।

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर, रायपुर और बस्तर संभाग के लिए येलो अलर्ट जारी

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में आज साेमवार काे बारिश के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार बिलासपुर, रायपुर और बस्तर संभाग के लिए आज यलो अलर्ट जारी किया गया है। अगले पांच दिनों तक प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना है। साथ ही प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, जबकि एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ बिजली गिरने और भारी से भारी बारिश होने के आसार हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7719600
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024