प्रतिक्रिया | Tuesday, June 25, 2024

Monsoon Alert: गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, महाराष्ट्र में मॉनसून ने दी दस्तक

देश में झुलसा देने वाली गर्मी से जल्द ही राहत मिलने वाली है क्योंकि मॉनसून महाराष्ट्र में पहुंच चुका है।
दक्षिण-पश्चिम मानसून के महाराष्ट्र पहुंचने से राज्य के लोगों को राहत मिली है। पुणे के मौसम विभाग के प्रमुख केएस होसालिकर ने बताया कि मॉनसून रत्नागिरी जिले तक पहुंच गया है।

 

इन राज्यों में बारिश का अनुमान
इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम मॉनसून मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, बंगाल की खाड़ी के अधिकांश हिस्सों में आगे बढ़ गया है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान कोंकण, गोवा, महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, सौराष्ट्र, कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना और कर्नाटक में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पूर्व क्षेत्र, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी व्यापक वर्षा होने की संभावना है। उत्तर पश्चिम भारत में कल तक कुछ स्थानों पर बारिश और तूफान का अनुमान है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक 15 जून से 20 जून के करीब यूपी में मॉनसून की एंट्री हो सकती है।

वहीं अगले तीन से चार दिनों के दौरान जम्मू कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी ऐसी ही स्थिति रह सकती है। मध्य प्रदेश में इन दिनों दो तरह का मौसम देखने को मिल रहा है। दक्षिण-पश्चिम मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसके साथ ही प्रदेश में भी मानसून पूर्व की गतिविधियों में तेजी आने लगी है। मौसम विभाग की मानें तो अलग-अलग स्थानों पर बनी मौसम प्रणालियों के असर से भी हवाओं के साथ नमी आ रही है। इसके चलते प्रदेश के कई शहरों के अधिकतम तापमान में कमी आने लगी है।

छत्तीसगढ़ के शहरों में अभी भी गर्मी और उमस से लोग परेशान हैं। प्रदेश के कई शहरों में गुरुवार को बादल छाए रहे और कहीं-कहीं बारिश भी हुई पर गर्मी से राहत नहीं मिली । रायपुर में ज्यादातर समय धूप खिली रही।इससे पारा 42 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया। एक-दो दिनों में दक्षिण पश्चिम मानसून का प्रवेश छत्तीसगढ़ में हो सकती है।मानसून की एंट्री बस्तर में पहले होगी उसके बाद रायपुर फिर अंबिकापुर में मानसून पहुंचेगा। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों में छत्तीसगढ़ में बारिश होने की संभावना है और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3982836
आखरी अपडेट: 25th Jun 2024