प्रतिक्रिया | Monday, July 15, 2024

Monsoon Update: बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें देश के अन्य राज्यों का क्या है हाल

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बिहार में भारी बारिश के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है, जबकि शुक्रवार को बहुत भारी बारिश के लिए ‘रेड अलर्ट’ की भविष्यवाणी की गई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर और अन्य क्षेत्रों सहित उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में बारिश की गतिविधि में वृद्धि की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने गुरुवार, 11 जुलाई को बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है।

दिल्ली में बारिश की तीव्रता बढ़ने की उम्मीद
नई दिल्ली स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने गुरुवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है। आईएमडी के अधिकारियों ने बुधवार को संकेत दिया कि आने वाले दिनों में दिल्ली में बारिश की तीव्रता बढ़ने की उम्मीद है।

यूपी के 12 जिले बाढ़ से प्रभावित
उत्तर प्रदेश के कई इलाके बाढ़ से प्रभावित हो गए हैं। उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण शारदा नदी में पानी भर जाने से लखीमपुर खीरी के कई गांव प्रभावित हुए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि राज्य के 12 जिले इस समय बाढ़ से प्रभावित हैं। सभी प्रभावित जिलों में बचाव और राहत कार्य तेजी से चल रहे हैं। उधर सीएम योगी आदित्यनाथ आज तराई क्षेत्र के श्रावस्ती जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे। आकाशीय बिजली गिरने से प्रतापगढ़ में 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि सुल्तानपुर में छह और चंदौली जिले में पांच लोगों की जान चली गई। राज्य के 12 जिलों के 633 गांव बाढ़ की विभीषिका से जूझ रहे हैं। बाढ़ के कारण हजारों एकड़ कृषि भूमि पानी में डूब गई है और करीब 8 लाख लोग प्रभावित हैं। मैलानी जंक्शन को गोंडा से जोड़ने वाला रेल मार्ग पानी में डूब गया है, वहीं बाराबंकी को गोंडा, बहराइच और अन्य नेपाल के सीमावर्ती जिलों से जोड़ने वाले एल्गिन सडक पुल में दरारें आ गई हैं। राहत और बचाव टीमों ने 10,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। डीसीपी नोएडा मनीष कुमार मिश्रा के अनुसार, मानसून के मौसम में भारी बारिश और यमुना नदी में जलस्तर बढ़ने की आशंका के कारण चेतावनी जारी की गई है।

बिहार में बारिश का ऑरेंज अलर्ट’
बिहार में भारी बारिश के लिए मौसम विभाग ने ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है, जबकि शुक्रवार को बहुत भारी बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है। बिहार में गुरुवार, 11 जुलाई को बहुत भारी वर्षा से लेकर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त, मौसम निकाय ने कोंकण और गोवा क्षेत्र के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है, जिसमें अलग-अलग स्थानों पर भारी से भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है।

असम में बाढ़ से लोग और कृषि भूमि प्रभावित
आईएमडी के अनुसार, 20 जुलाई से वर्षा की गतिविधि बढ़ने की उम्मीद है, 11-12 जुलाई को भारी वर्षा का पूर्वानुमान है और हिमालयी राज्य के कुछ हिस्सों में ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है, और राज्य में अचानक बाढ़ आने की संभावना है। असम में बाढ़ से कृषि भूमि, खरीफ फसल और मत्‍स्‍य पालन सहित बुनियादी ढांचें को काफी नुकसान पहुंचा है। इस बाढ़ में काजीरंगा राष्‍ट्रीय उद्यान में अब तक एक सौ सात जंगली जानवरों की मौत हुई है। बाढ़ और बढ़ते पानी के कारण प्रदेश के विभिन्‍न हिस्‍सों में सड़क यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। हालात में सुधार के बावजूद अभी भी 27 जिलों में 14 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। जिला प्रशासन द्वारा बाढ़ प्रभावित लोगों में खाने पीने के सामान वितरित किया जा रहे हैं।

गोवा, महाराष्ट्र कर्नाटक में रविवार तक भारी बारिश होने की संभावना
मौसम विभाग ने कोंकण और गोवा, महाराष्ट्र के मध्य भाग और तटीय कर्नाटक में रविवार तक भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। गुजरात में भी अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय और बिहार में भी आज तेज़ बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में भी आज भारी बारिश होने का अनुमान है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4876524
आखरी अपडेट: 15th Jul 2024