प्रतिक्रिया | Wednesday, September 18, 2024

Monsoon Update: उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज बारिश, दो दिन मौसम ऐसा ही रहेगा, मध्य प्रदेश के लिए येलो अलर्ट

उत्तर भारत में एक बार फिर बारिश ने जोर पकड़ ली है। दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में आज सुबह कई क्षेत्रों में तेज बारिश हुई। इस वजह से कई इलाकों में जलभराव हो गया। जलभराव के कारण कुछ स्थानों में जाम लग गया। हालांकि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने हल्की बारिश होने का अनुमान जताया था। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे।

इस दौरान अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। विभाग ने बुधवार और गुरुवार को तेज बारिश होने के संकेत दिए हैं। आज राजधानी में बारिश के बाद मिंटो रोड पर अंडरपास में पानी भर गया।

इन राज्यों में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

उधर, विभाग ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अधिक बारिश की संभावना जताई है। विभाग ने मध्य प्रदेश में बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने सतना, बालाघाट, पन्ना, छतरपुर में भारी बारिश की संभावना जताई है। भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर में भी बारिश की संभावना जताई गई है।

23 अगस्त तक बिहार में भारी बारिश की संभावना

मौसम एवं विज्ञान विभाग ने 23 अगस्त तक बिहार में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा 21 अगस्त तक झारखंड, 20, 23 और 24 अगस्त को ओडिशा, 19 से 21 अगस्त के दौरान पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश और अगले 7 दिनों के लिए मेघालय में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। विभाग ने आज दक्षिण कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और तेलंगाना में बारिश की संभावना जताई है।

बंगाल में पूरे हफ्ते बारिश

कोलकाता समेत पूरे राज्य में इस पूरे हफ्ते बारिश से राहत मिलने वाली नहीं है। मौसम विभाग की ओर से मंगलवार को जारी बयान में इस बारे में जानकारी दी गई है। इसमें बताया गया है कि कोलकाता में मौसम आमतौर पर बादलों से घिरा रहेगा, और एक-दो बार बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

मध्य प्रदेश में बारिश जारी

मध्यप्रदेश में एक बार फिर मौसम ने करवट बदली ली है। प्रदेश के कई हिस्‍सों में बारिश का दौर चल रहा है। भोपाल में मंगलवार सुबह करीब 11 बजे से बारिश हो रही है। प्रदेश में अब तक 28.7 इंच पानी गिर चुका है। यह सीजन का 76 प्रतिशत है। आज मंगलवार को अशोकनगर, छतरपुर, सतना, बालाघाट, धार, खरगोन, देवास, खंडवा और बुरहानपुर में तेज बारिश का अलर्ट है। वहीं, बुधवार से बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम बनेगा।

मौसम विभाग के अनुसार, लो प्रेशर एरिया अभी भी एक्टिव है। यह सिस्टम अगले 2 से 3 दिन में आगे बढ़ेगा। इससे प्रदेश के कई जिलों में बारिश होगी। मानसून ट्रफ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन की एक्टिविटी भी बनी रहेगी। इससे पहले प्रदेश में सोमवार को मौसम के दो रंग देखने को मिले। उज्जैन, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर में दिन का टेम्प्रेचर 34 डिग्री के पार रहा। वहीं, नर्मदापुरम, शिवपुरी, मंडला, रीवा, सतना और सिवनी में बारिश भी हुई। सिवनी में पौन इंच पानी गिर गया।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8258958
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024