प्रतिक्रिया | Thursday, July 25, 2024

15/06/24 | 6:04 pm | 18th film Festival in India

मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल का आज शनिवार से हो रहा आगाज

18वां मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल आज से शुरू हो रहा है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब पुणे, चेन्नई, कोलकाता और दिल्ली में इस आयोजन की स्क्रीनिंग की जाएगी। इसका आयोजन केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और एनएफडीसी द्वारा किया जा रहा है। मुंबई स्थित नेशनल सेंटर फार द परफार्मिंग आर्ट्स (एनसीपीए) परिसर में आयोजित यह समारोह 21 जून तक चलेगा। शाम साढ़े 5 बजे उद्घाटन होगा।

फिल्म फेस्टिवल में बिली एंड मौली, एन ओटर लव स्टोरी’ की स्पेशल स्क्रीनिंग

फिल्म फेस्टिवल में एनएफडीसी- नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया की पहली फिल्म ‘बिली एंड मौली – एन ओटर लव स्टोरी’ की भी स्पेशल स्क्रीनिंग की जाएगी। साथ ही इस फिल्म फेस्टिवल में पुणे के फिल्म निर्माताओं की फिल्मों की भी स्क्रीनिंग की जाएगी।

फिल्म फेस्टिवल में पहली बार वृत्तचित्र फिल्म बाजार की होगी शुरुआत

इस समारोह में पहली बार वृत्तचित्र फिल्म बाजार की शुरुआत की जा रही है। इससे व्यक्तिगत फिल्म निर्माताओं को अपनी फिल्मों का खरीदार, प्रायोजक और सहयोगी ढूंढने के लिए बाजार उपलब्ध हो सकेगा। समारोह में जाने-माने फिल्म निर्माता निर्धारित विषय पर 25 से अधिक सत्रों में भाग लेंगे।

स्क्रीनिंग के लिए 118 फिल्मों का किया गया चयन

बहुप्रतीष्ठित 18वें मुम्ंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का उद्घाटन नेशनल ज्योग्राफी की डॉक्यूमेंट्री बिलियनमॉली- एंड ऑटर लव स्टोरी से होगा। फिल्म मुंबई सहित दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई तथा पुणे में एक साथ दिखाई जाएगी। फिल्म फेस्टिवल में एनएफडीसी-एनएफएआई लोकेशन पर आधिकारिक रूप से चुनी गई फिल्मों की डेली स्क्रीनिंग होगी। इस वर्ष प्रतियोगिता खंडों के लिए रिकॉर्ड संख्या में एक हजार 18 प्रविष्ठियां फिल्में प्रस्तुत की गईं। अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय प्रतियोगिता वर्गों के लिए प्रतिष्ठित फिल्म विशेषज्ञों की 3 चयन समितियों द्वारा 118 फिल्मों का चयन किया गया है। इस वर्ष एमआईएफएफ में 59 देशों की 61 भाषाओं में 314 फिल्में, 8 विश्व प्रीमियर, 5 अंतरराष्ट्रीय प्रीमियर, 18 एशिया प्रीमियर और 21 भारत प्रीमियर होंगे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5389400
आखरी अपडेट: 24th Jul 2024