प्रतिक्रिया | Monday, July 15, 2024

घर और दफ्तर को देना चाहते हैं नया लुक, तो लाइए हरे-भरे आकर्षक पौधे, वायु प्रदूषण का भी असर होगा कम

 

हम सभी, दिन का अधिकतम समय घर या फिर दफ्तर में व्यतीत करते हैं। आज-कल की भाग दौड़ वाली जिंदगी और काम की व्यस्तता के कारण अक्सर हम तनाव से भी ग्रसित हो जाते हैं। ऐसे में हमें चाहिए कि अपने घर और दफ्तर में हरे भरे पौधे लगा कर ग्रीन कॉर्नर बनाए, जहां फुर्सत के कुछ पल व्यतीत कर हम दिनभर की थकान मिटा सकें और सुकून भरे लम्हे अपने प्रियजनों के साथ व्यतीत कर सकें।

हमारे आस-पास पौधे क्यों है जरूरी

वैज्ञानिकों ने शोध से यह सिद्ध किया है कि पौधों के शान्तिदायक प्रभाव से शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य में इजाफा होता है, रक्तचाप को सामान्य करता है और चिंता और अवसाद से भी राहत मिलती है। पौधे हमारे आस-पास के वातावर्ण को खुशनुमा बनाते हैं और वायु से विषातक पदार्थों को निकाल कर वायु प्रदूषण से भी निजात दिलाते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार भी पौधे सुख शांति और समृद्धि को आकर्षित करते हैं। पौधों के बीच रहने से व्यक्ति में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और कार्य प्रदर्शन भी बढ़ता है।

पेड़-पौधे सजावट का एक महतावपूर्ण हिस्सा

इसलिए घर और दफ्तर में लगे पेड़ पौधे इन दिनों सजावट का एक महतावपूर्ण हिस्सा हो गए हैं। ये हमारे घर और दफ्तर को स्टाइलिश और ताजगी भरा यूनिक लुक देते हैं। हरे-भरे और खूबसूरत पौधे दिखने में आकर्षक लगने के साथ ही इनटिरियर डिजाइनिंग का सस्ता और इकोफ्रेंडली तरीका है। अगर आप भी अपने घर और दफ्तर को नया लुक देने के लिए बेहतरीन पौधों (Indoor Plants) की खोज में हैं, तो यहां आपको खूबसूरत घरेलू पौधों के नाम से लेकर इन पौधों की हर खासियत के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

1) मनी प्लांट: ये पौधा कम रोशनी में जीवित रहने की क्षमता रखता है। ये एक एयर प्यूरीफायर प्लांट है क्यूंकि ये इनडोर प्रदूषकों को बड़ी ही कुशलता से साफ करता है। पत्तियों वाला यह इनडोर प्लांट घर में सौभाग्य और समृद्धि लाता है।

2) स्नेक प्लांट: यह एक ऐसा इंडोर प्लांट है जिसे बहुत ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है और कम रोशनी में भी पनपता है। इस पौधे को कार्यालय या घर के लिविंग रूम, बालकनी, बेडरूम इत्यादि में रख सकते हैं। पत्तियों के विभिन्न रंग के आधार पर कई प्रकार के मनी प्लांट आपको मिल जाएंगे जैसे की गोल्डन पोथोस, जड़े मनी प्लांट, नियोन पोथोस, मार्बल कुईन, न्जॉय पोथोस, मंजुला पोथोस इत्यादि । सुंदर दिल के आकार की घरों के अंदर इसे लगाने से डाइरेक्ट ऑक्सीजन मिलती है। स्नेक प्लांट फॉर्मलडिहाइड, ट्राईक्लोरोइथीलिन, टॉलीन, जाइलिन, और बेंजीन से निकले पॉल्यूशन को सोख लेता है और वायु को शुद्ध करता है। यह अपनी आकर्षक पत्तियों की वजह से काफी लोकप्रिय है और पत्तियों के रंग और आकार के आधार पर कई प्रकार का होता है जैसे की किरकी, गोल्डन फ्लेम, हैती, जड़े लोटस इत्यादि ।

3) जी जी प्लांट:  इस खूबसूरत इंडोर पौधे को इसका अनोखा नाम इसके वैज्ञानिक नाम जमिओकुलस जमिफोलिया से मिला है। यह पौधा ‘बहुत कम रख रखाव में अनुकूल रूप से बढ़ता है और इसे कम पानी और प्रकाश की आवश्यकता रहती है। पत्ते के रंग और बढ़त के आधार पर यह पौधा मुख्यता तीन प्रकार का होता है, कॉमन जीजी, रेवेन जीजी तथा जेजी जीजी इस पौधे को किसी भी गमले में रख कर घर या कार्यालय की सुंदरता को बढ़ाया जा सकता है। 

4) पीस लिली: नासा के शोध अनुसार, पीस लिली का पौधा एक प्राकृतिक एयर प्यूरीफायर की तरह काम करता है। यह पौधा हवा से जाइलीन, ट्राईक्लोरोइथिलीन बेंजीन, फॉर्मल्डेहाइड, टोल्यूनि और अमोनिया जैसी अशुद्धियों को दूर करके हमें शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करता है। पीस लिली की मुख्यतः चार प्रजातियां पीस लिली, कोबरा लिली, स्पेथ लिली और पाथीफाइलम लिली पायी जाती हैं। इस सदाबहार पौधे को लगाने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती। इस पौधे में फूल सामान्य रूप से बसंत ऋतु में खिलते हैं। पीस लिली के पौधे को उज्ज्वल रोशनी या छाया में रखें। इसे सूर्य की सीधी रोशनी में न रखें, वरना इससे पौधा सूख जाएगा। इस पौधे को पानी की अधिक जरूरत नहीं होती। गर्मी के मौसम में इसे दिन में एक बार ही पानी देना चाहिए।

5) एग्लोनिमा रेड लिपस्टिक प्लांट: यह एक कम रखरखाव वाला लोकप्रिय हाउस प्लांट है, जिसे न्यूनतम देखभाल की आवश्यकता होती है।  इसके पत्तों में आकर्षक लाल रंग का बॉर्डर होता है जिसकी वजह से यह लिपस्टिक प्लांट के नाम से विख्यात है। आमतौर पर इस पौधे को बाहर सीधे प्रकाश में उगाना नहीं चाहिए बल्कि इनडायरेक्ट सूर्य के प्रकाश में रखना चाहिए। इसे सप्ताह में एक बार पानी देना चाहिए।

पौधे यहां से मंगाएं

खास बात ये है कि इस तरह के सजावटी पौधे अब घर बैठे ही ऑनलाइन भारत सरकार के उपक्रम, राष्ट्रीय बीज निगम की वैबसाइट www.indiaseeds.com पर ऑनलाइन शॉपिंग के लिंक से ऑर्डर कर सकते है। यहां आपको कई प्रकार के हाउस प्लांट्स उत्तम पैकेजिंग में आकर्षक सेल्फ वाटेरींग (self-watering) पॉट, रंगीन सजावटी पत्थर और प्लांट केयर कार्ड के साथ उचित मूल्य पर मिलेंगे। आज ही अपने घर और कार्यालय में ऐसे आकर्षक पौधे लगा कर ग्रीन कोर्नर की स्थापना करें और अपना वातावरण शुद्ध और पॉजिटिव बनाए।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4864232
आखरी अपडेट: 15th Jul 2024