प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

क्षेत्रीय भाषाओं में निःशुल्क ऑनलाइन प्रशिक्षण के लिए NIMI ने आईटीआई छात्रों के लिए शुरू किए यूट्यूब चैनल

व्यावसायिक शिक्षा को और अधिक सुलभ बनाने के लिए राष्ट्रीय अनुदेशात्मक मीडिया संस्थान (NIMI) ने, प्रशिक्षण महानिदेशालय (DGT) और कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय (MSDE) के तहत गुरुवार को यूट्यूब चैनलों की एक श्रृंखला की शुरुआत की है। इस डिजिटल पहल से भारत के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) के कौशल क्षेत्र के दायरे में आने वाले लाखों शिक्षार्थियों को 9 भाषाओं में उच्च गुणवत्ता वाले प्रशिक्षण वीडियो की सुविधा मिलेगी। इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए, एनआईएमआई वेबसाइट को विज़िट किया जा सकता है या यूट्यूब पर एनआईएमआई डिजिटल की सदस्यता ली जा सकती है।

हर चैनल में ट्यूटोरियल, कौशल प्रदर्शन और सैद्धांतिक पाठ शामिल

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, बंगाली, मराठी, पंजाबी, मलयालम, तेलुगू और कन्नड़ भाषाओं में शुरू होने वाले इन नए चैनलों का उद्देश्य, शिक्षार्थियों को निःशुल्क और आसानी से उपलब्ध डिजिटल संसाधनों के ज़रिए उनके तकनीकी कौशल में सुधार करने में मदद करना है। हर चैनल में ऐसे ट्यूटोरियल, कौशल प्रदर्शन और सैद्धांतिक पाठ शामिल हैं, जो मौजूदा वक्त के व्यावसायिक प्रशिक्षण के परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए उद्योग विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए हैं।

डिजिटल प्लेटफॉर्म में व्यावसायिक शिक्षा को बदलने की ताकत

एनआईएमआई के एक अधिकारी ने कहा, “हमारा मानना है कि डिजिटल प्लेटफॉर्म व्यावसायिक शिक्षा को बदलने की ताकत रखते हैं। सामग्री को कई भाषाओं में पेश करके, हम यह सुनिश्चित करना चाहते है कि शिक्षा देश के हर हिस्से तक पहुंचे। यही प्रयास, सीखने की भावना को समावेशी बना रहा है और शिक्षार्थियों को उद्योगों के मुताबिक कौशल हासिल करने के लिए सशक्त बना रहा है, जिसकी उन्हें ज़रूरत है।”

इन चैनलों की मुख्य विशेषताएं

• नौ क्षेत्रीय भाषाओं में निःशुल्क सामग्री उपलब्ध

• विनिर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता वाली अनुदेशात्मक सामग्री

• उद्योग जगत से जुड़ी नई सूचनाएं, ताकि शिक्षार्थी नवीनतम उद्योग कौशल से जुड़ी जानकारियों से अवगत रहें।

दरअसल एनआईएमआई का मकसद, आईटीआई छात्रों, प्रशिक्षकों और कौशल में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को नवीनतम सामग्री से अपडेट रहने के लिए अपने पसंदीदा क्षेत्रीय चैनलों की सदस्यता लेने के लिए प्रोत्साहित करना है।

 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8266443
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024