प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

देश भर के 170 शहरों में NEET PG 2024 परीक्षा सफलतापूर्वक सम्पन्न

केंद्र सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के एक स्वायत्त निकाय राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान परीक्षा बोर्ड (NBEMS) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) पीजी 2024 का आयोजन रविवार (11 अगस्त, 2024) को सफलतापूर्वक किया। राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान परीक्षा बोर्ड द्वारा 2,28,540 परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र जारी किए गए थे। बता दें कि इस उच्च स्तरीय परीक्षा के सुरक्षित और सुचारु संचालन को सुनिश्चित करने के लिए कड़े सुरक्षा उपाय किए गए थे।

स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने एक बयान में जानकारी देते हुए बताया, राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) पीजी 2024 का आयोजन देश के 170 शहरों में फैले 416 केंद्रों पर दो पालियों में किया गया था। परीक्षा एक ही दिन में दो पालियों में आयोजित की गई थी ताकि परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ और प्रतिष्ठित केंद्रों का चयन किया जा सके। राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान परीक्षा बोर्ड (एनबीईएमएस) द्वारा 2,28,540 परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र जारी किए गए थे। जहां तक संभव हो, अभ्यर्थियों को उनके राज्यों के भीतर परीक्षा केन्द्र आवंटित किए गए थे।

दरअसल नीट (NEET) पीजी 2024 के सुरक्षित और सुचारु संचालन को सुनिश्चित करने के लिए, राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान परीक्षा बोर्ड (NBEMS) ने दिल्ली में अपने द्वारका कार्यालय में एक केंद्रीय नियंत्रण केंद्र स्थापित किया था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान परीक्षा बोर्ड (एनबीईएमएस) का शासी निकाय, कार्यकारी निदेशक राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान परीक्षा बोर्ड (एनबीईएमएस) के अधिकारियों ने अपनी टीमों के साथ परीक्षा के सुचारु संचालन पर कड़ी नजर रखी।

उल्लेखनीय है, नीट पीजी 2024 के संचालन की निगरानी के लिए परीक्षा केंद्रों पर 1,950 से अधिक स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ता और 300 उड़न दस्ते के सदस्यों को प्रतिनियुक्त किया गया था। इसके अतिरिक्त परीक्षा के बारे में किसी भी गलत सूचना को रोकने के लिए, राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान परीक्षा बोर्ड ने सोशल मीडिया की बारीकी से निगरानी की।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8301585
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024