प्रतिक्रिया | Tuesday, July 16, 2024

गुजरात में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बना अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नया कीर्तिमान

पहली बार गुजरात में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बनासकांठा स्थित ज़ीरो पॉइंट नाडाबेट में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल तथा विधानसभा अध्यक्ष शंकरभाई चौधरी की उपस्थिति में शुक्रवार (21 जून) को राज्य स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर श्रीनगर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन का सीधा प्रसारण भी देखा गया। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों तक योग को पहुंचाने के लिए राज्य सरकार कटिबद्ध है। राज्य में योग के प्रचार-प्रसार के लिए 51 योग स्टूडियो की स्थापना की गई है।

वहीं दूसरी ओर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में सिंधु भवन रोड पर एक सार्वजनिक उद्यान में आयोजित कार्यक्रम में योग किया। इस मौके पर अमित शाह ने कहा कि दुनिया ने योग को स्वीकार किया है। आज 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने योग का अभ्यास किया। योग को बड़ा मंच प्रदान करने में प्रधानमंत्री मोदी ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई। वसुधैव कुटुम्बकम का सार योग में निहित है। बता दें कि गुजरात में विश्व योग दिवस समारोह आज राज्य के 312 प्रमुख स्थानों पर आयोजित किया जा रहा है।

राज्य योग बोर्ड की ओर से आयोजित राज्य स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने योग को दैनिक जीवन में अपनाने का आह्वान किया। राज्य में सवा करोड़ से अधिक लोग आज विश्व योग दिवस समारोह में सहभागी हुए हैं, जो आनंद की बात है। उन्होंने कहा कि सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों तक योग को पहुंचाने के लिए राज्य सरकार कटिबद्ध है। राज्य में योग के प्रचार-प्रसार के लिए 51 योग स्टूडियो की स्थापना की गई है।

सीएम पटेल ने योग के महत्व के विषय में चर्चा करते हुए कहा कि योग स्वास्थ्य सुख का सबल माध्यम बना है। तनावमुक्त व स्वास्थ्यप्रद जीवन शैली के लिए योग उत्तम उपाय है। योग आत्मविश्वास नहीं, अपितु आत्म संयम है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुख के लिए योग सर्वोत्तम है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों के चलते संयुक्त राष्ट्र संघ (यूएनओ) ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया है।

विधानसभा अध्यक्ष शंकरभाई चौधरी ने सीमावर्ती क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह के लिए राज्य योग बोर्ड तथा मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल का आभार व्यक्त किया। राज्य योग बोर्ड के अध्यक्ष शीशपाल राजपूत ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में सहभागी हुए सभी लोगों का स्वागत किया। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय योग प्रॉटोकोल के अनुसार विभिन्न आसनों व प्राणायामों का निदर्शन कर योग कराए।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4920474
आखरी अपडेट: 16th Jul 2024