प्रतिक्रिया | Thursday, July 25, 2024

25/06/24 | 4:09 pm | NHRC | spurious liquor

एनएचआरसी ने तमिलनाडु में जहरीली शराब से हुई मौतों के मामले में जारी किया नोटिस

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने तमिलनाडु के कल्लाकुरिची जिले में जहरीली शराब पीने से 47 से अधिक लोगों की जान जाने के मामले का संज्ञान लेते हुए तमिलनाडु सरकार के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर एक सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। हालांकि अभी तक इस शराब को पीने से मरने वालों की संख्या 59 तक पहुंच चुका है।

राज्य सरकार ने विस्तृत जांच के आदेश दिए

कल्लाकुरिची में हुए घटनाक्रम के पीड़ितों का इलाज कल्लाकुरिची, सलेम, विल्पुरम और पुडुचेरी के जेआईपीएमईआर के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में किया जा रहा था। राज्य सरकार ने इस मामले में विस्तृत जांच के आदेश दिए हैं। कल्लाकुरिची में हुए घटनाक्रम में कथित तौर पर महिलाओं सहित बड़ी संख्या में लोगों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है।

आयोग का कहना है कि राज्यों के पास नशीली शराब के उत्पादन, निर्माण, कब्जे, परिवहन, खरीद और बिक्री को विनियमित करने की विशेष शक्ति है। राज्य से मांगी गई रिपोर्ट में एफआईआर की स्थिति, अस्पताल में भर्ती पीड़ितों के चिकित्सा उपचार और राज्य सरकार द्वारा पीड़ित परिवारों को मुआवजे के वितरण की स्थिति बताने के लिए कहा गया है। आयोग यह भी जानना चाहता है कि इस त्रासदी के लिए जिम्मेदार दोषी अधिकारियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गई है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5395699
आखरी अपडेट: 24th Jul 2024