प्रतिक्रिया | Friday, July 19, 2024

नीट-यूजी के किसी भी परीक्षार्थी के करियर के साथ नहीं होगा खिलवाड़ : धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज शुक्रवार को नीट-यूजी-2024 के परीक्षार्थियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि किसी भी परीक्षार्थी के करियर के साथ खिलवाड़ नहीं होगा। उन्होंने कहा कि नीट परीक्षा मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत परीक्षार्थियों के हितों को सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है।

सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार सरकार उठायेगी जरूरी कदम : शिक्षा मंत्री

शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस मामले से जुड़े तथ्य सर्वोच्च न्यायालय के संज्ञान में हैं। सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार जो भी आवश्यक कदम उठाने होंगे, सरकार उसे उठायेगी। उन्होंने कहा कि नीट की काउन्सलिंग प्रक्रिया शुरू होने जा रही है और अब इस दिशा में भ्रमित हुए बिना आगे बढ़ने की आवश्यकता है। इससे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट परीक्षा मामले में देशभर के अलग-अलग हाई कोर्ट्स में लंबित याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर करने और एक साथ मामले की सुनवाई करने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने संबंधित हाई कोर्ट के सभी याचिकाकर्ताओं को नोटिस जारी किया है। जस्टिस विक्रम नाथ की अध्यक्षता वाली वेकेशन बेंच ने मामले की अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

एनटीए ने 13 जून को सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि 12 जून को हुई बैठक के बाद ग्रेस मार्क्स वाले 1563 उम्मीदवारों को दोबारा परीक्षा देने का आदेश दिया गया है। 1563 उम्मीदवारों को जारी किए गए सभी स्कोर कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे। उनके लिए दोबारा परीक्षा का विकल्प दिया जाएगा।

पूरे मामले की जांच एसआईटी से कराने की मांग

इन उम्मीदवारों के लिए दोबारा परीक्षा 23 जून को आयोजित किए जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट ने 11 जून को कहा था कि परीक्षा की गरिमा प्रभावित हुई है। ऐसे में एनटीए को जवाब देना होगा। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में पूरे मामले की जांच एसआईटी से कराने की मांग की गई है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5043762
आखरी अपडेट: 19th Jul 2024