प्रतिक्रिया | Saturday, June 22, 2024

29/05/24 | 10:01 am | Doping | PARIS OLYMPIC

ओलंपिक पोल वॉल्ट चैंपियन थियागो ब्राज पर डोपिंग के कारण लगा प्रतिबंध, पेरिस 2024 से बाहर

ब्राजील के 2016 ओलंपिक चैंपियन पोल वॉल्ट एथलीट थियागो ब्राज इस वर्ष पेरिस में अपना खिताब दोबारा हासिल करने का प्रयास नहीं कर पाएंगे। एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू) ने बीते मंगलवार को डोपिंग के लिए उन पर 16 महीने का प्रतिबंध लगा दिया है। एआईयू के बयान में कहा गया है, एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू) ने रियो 2016 ओलंपिक चैंपियन थियागो ब्राज पर ओस्टारिन ग्लूकोरोनाइड की मौजूदगी के कारण 16 महीने का प्रतिबंध लगा दिया है।

30 वर्षीय ब्राज ने अपने ऊपर लगे प्रतिबंध का विरोध करते हुए कहा कि उन्होंने “प्रतिबंधित पदार्थ युक्त खेल पूरक के माध्यम से इसका सेवन किया था। उन्होंने कहा कि वह प्रतिबंध के विरुद्ध अपील करने पर विचार करेंगे।

एआईयू के प्रमुख ब्रेट क्लॉथियर ने कहा, “ब्राजील के एथलीटों, जिनमें ब्राज भी शामिल हैं, को ब्राजील में कंपाउंड फार्मेसियों से सप्लीमेंट्स के उपयोग से जुड़े खतरों के बारे में विशेष रूप से शिक्षित किया गया है। यह एआईयू ऑनलाइन फ़ोरम और एआईयू एथलीट सलाहकार नोटिस के माध्यम से हुआ है। इन बहुत स्पष्ट चेतावनियों के प्रकाश में, इस तरह के मामले से निपटना निराशाजनक है।”

अनुशासनात्मक न्यायाधिकरण ने फैसला सुनाया कि, हालांकि ब्राज़ को पूरक पदार्थों के उपयोग में शामिल उच्च जोखिम के बारे में “व्यक्तिगत रूप से सूचित” किया गया था और परिणामस्वरूप उन्होंने “इस जोखिम को नजरअंदाज” किया था, लेकिन यह नहीं माना जा सकता कि उन्होंने जोखिम की स्पष्ट रूप से उपेक्षा की थी, क्योंकि उन्होंने सलाह के लिए अपनी मेडिकल टीम पर भरोसा किया था।

ब्राज, जिन्हें 2 जुलाई को स्टॉकहोम में डायमंड लीग मीटिंग में इन-कॉम्पिटिशन टेस्ट के बाद सकारात्मक परिणाम मिलने के बाद 28 जुलाई, 2023 को एआईयू द्वारा अनंतिम रूप से निलंबित कर दिया गया था, उन्हें 27 नवंबर, 2024 तक प्रतिस्पर्धा करने से रोक दिया जाएगा।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3887345
आखरी अपडेट: 22nd Jun 2024