प्रतिक्रिया | Sunday, May 19, 2024

05/05/24 | 6:24 pm | Election 2024

चुनाव आयोग के निमंत्रण पर 23 देशों के 75 प्रतिनिधि ‘लोकतंत्र के पर्व’ को देखने भारत पहुंचे

दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के ‘लोकसभा चुनाव’ देखने के लिए 23 देशों के चुनाव प्रबंधन संस्थाओं से जुड़े 75 अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि भारत पहुंचे हुए हैं। यह जानकारी आज रविवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दी। उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए बताया कि “यह बहुत खुशी और संतुष्टि की बात है कि हमारे निमंत्रण पर 23 देशों के चुनाव प्रबंधन निकायों से जुड़े 75 अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि हमारे चुनावों को देखने के लिए यहां आए हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से हो रहे चुनाव

राजीव कुमार ने कहा, “लगभग दस या उससे अधिक अध्यक्ष और विभिन्न देशों के मुख्य चुनाव आयुक्तों के समकक्ष यहां मौजूद हैं। यह पारदर्शिता की स्थापित नीति के अनुरूप है, मजबूत स्थिति से काम करते हुए कि हमारे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है। इसलिए हम उन्हें आमंत्रित किए हैं।

वे पांच शहरों और पांच राज्यों में जा रहे हैं और वे बूथों पर भी जाएंगे और देखेंगे कि भारत में लोकतांत्रिक उत्सव कैसे मनाया जा रहा है?” चुनाव आयुक्त ने कहा, “प्रेस वहां है, राजनीतिक दल वहां हैं, एजेंट वहां हैं इसलिए हमने उन्हें हमारी नीति पर आने और मतदान करने के लिए आमंत्रित किया है। यह हर किसी का अधिकार है, हर किसी की जिम्मेदारी है, इसलिए हम लोगों से बड़ी संख्या में आने की बार-बार अपील कर रहे हैं।

चुनाव आयोग इंटरनेशनल इलेक्शन विजिटर्स प्रोग्राम (आईईवीपी) के आयोजन के माध्यम से लगातार अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा दे रहा है। इसके तहत यह ऐसा पहला आयोजन होगा, जिसमें 23 देशों अर्थात – भूटान, मंगोलिया, ऑस्ट्रेलिया, मेडागास्कर, फिजी, किर्गिज गणराज्य, रूस, मालदीव, ट्यूनीशिया, सेशेल्स, कंबोडिया, नेपाल, फिलीपींस, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, बांग्लादेश, कजाकिस्तान, जॉर्जिया, चिली, उज्बेकिस्तान, मालदीव, पापुआ न्यू गिनी और नामीबिया से विभिन्न चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) और संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाले 75 प्रतिनिधि भाग ले रहें हैं ।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1730551
आखरी अपडेट: 19th May 2024