प्रतिक्रिया | Monday, June 24, 2024

20/05/24 | 10:28 pm | Iran | National Mourning

ईरान के राष्ट्रपति के निधन पर भारत में एक दिन के शोक की घोषणा

भारत ने ईरान के राष्ट्रपति सैय्यद इब्राहिम रायसी के निधन पर एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। गृह मंत्रालय के अनुसार दिवंगत आत्माओं के सम्मान में भारत सरकार ने 21 मई (मंगलवार) को पूरे देश में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

गृह मंत्रालय ने कहा कि इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के राष्ट्रपति डॉ सैय्यद इब्राहिम रायसी और इस्लामिक विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया । दिवंगत आत्माओं के सम्मान में भारत सरकार ने 21 मई 2024 (मंगलवार) को पूरे देश में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। शोक के दिन उन सभी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा, जहां राष्ट्रीय ध्वज नियमित रूप से फहराया जाता है और उस दिन कोई आधिकारिक मनोरंजन कार्यक्रम नहीं होगा।

उल्लेखनीय है कि अजरबैजान से लौटते हुए ईरान के राष्ट्रपति सैय्यद इब्राहिम रायसी का हेलीकॉप्टर कल दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसमें उनके सहित देश के चार प्रमुख नेताओं की मौत हो गई थी। खराब मौसम और पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ था।

भारत में ईरान के दूतावास की ओर से एक वक्तव्य में कहा गया है कि ईरान और भारत के बीच साझा सुख-दुख का एक लंबा इतिहास रहा है। ईरान के राष्ट्रपति की शहादत के बाद इस कठिन समय के दौरान भारतीय सरकार और लोगों द्वारा दिए गए सहयोग और सहानुभूति को ईरानी लोग निश्चित रूप से याद रखेंगे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3970645
आखरी अपडेट: 24th Jun 2024