प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

एक पेड़ मां के नाम: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 लाख पेड़ लगाएगा रक्षा मंत्रालय

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में पीएम मोदी ने एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरुआत की। उसी पहल को आगे बढ़ाते हुए रक्षा मंत्रालय 15 अगस्त को 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर देशभर में 15 लाख पेड़ लगाने का अभियान चलाएगा। यह वृक्षारोपण अभियान ‘एक पेड़ मां के नाम’ (ए ट्री इन द नेम ऑफ मदर) अभियान का एक हिस्सा है और इसे तीन सेनाओं एवं डीआरडीओ, रक्षा पीएसयू, सीजीडीए, एनसीसी, सैनिक स्कूल, आयुध कारखानों जैसे संबंधित संगठनों के माध्यम से संचालित किया जाएगा।

दरअसल, पीएम मोदी ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान की शुरुआत की थी और भारत एवं दुनियाभर के सभी लोगों से मां को श्रद्धांजलि के रूप में एक पेड़ लगाने का आग्रह किया था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस अभियान में भाग लिया और अपनी मां की स्मृति में पौधारोपण किया। उन्होंने लोगों से प्रकृति की रक्षा के अभियान में शामिल होने तथा पर्यावरण संरक्षण के आंदोलन को और अधिक प्रभावी एवं गतिशील बनाने में सक्रिय योगदान देने का आह्वान किया।

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान की शुरुआत की है। इस दौरान पीएम ने दिल्ली के बुद्ध जयंती पार्क में एक पीपल का पेड़ लगाया। उन्होंने सभी से हमारे ग्रह को बेहतर बनाने में योगदान देने का भी आग्रह किया है और बताया कि पिछले दशक में भारत ने कई सामूहिक प्रयास किए हैं, जिसके कारण पूरे देश में वन क्षेत्र में वृद्धि हुई है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8265121
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024