प्रतिक्रिया | Monday, April 22, 2024

15/12/23 | 9:16 am

Pariksha Pe Charcha: पीएम से सवाल करने के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कैसे भेजना है सवाल

अक्सर जब बच्चों के अजीब सवाल सामने आते हैं तो या तो आपके पास उत्तर नहीं होता या उनके अजीबो-गरीब सवाल सुनकर कई बार झुंझला जाते हैं। ऐसे में देश के अलग-अगल हिस्सों से बच्चों के ऐसे ही सवाल के उत्तर देते हैं पीएम मोदी। जी हां, परीक्षा पे चर्चा के माध्यम से हर साल पीएम मोदी देशभर के छात्रों के साथ संवाद करते हैं। इस साल भी बोर्ड परीक्षा से पहले छात्रों के सावलों का जवाब देने के लिए परीक्षा पे चर्चा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। 

‘तनाव को सफलता में बदलना’ 
इस बार में पीएम मोदी ने जानकारी देते हुए सोशल मीडिया पर लिखा कि परीक्षा पे चर्चा का उद्देश्‍य तनाव को सफलता में बदलना और परीक्षार्थियों को मुस्कुराते हुए परीक्षा देने के लिए सक्षम बनाना है। कोई नहीं जानता कि विचार-विमर्श और बातचीत के दौरान अध्ययन के बारे में कौन सा बड़ा सूत्र सामने आ जाए।

विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक ले सकते हैं भाग 
वहीं शिक्षा मंत्रालय ने लिखा कि अगले वर्ष परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक भाग ले सकते हैं। प्रतिभागियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीधे बातचीत करने का भी अवसर मिल सकता है। परीक्षा पे चर्चा के बारे में अधिक जानकारी के लिए देंखें- innovateindia.mygov.in/ppc-2024

बोर्ड परीक्षा से पहले होता है आयोजन
बता दें कि परीक्षा पे चर्चा छात्रों और पीएम मोदी के बीच का अनोखा कार्यक्रम है। इसका आयोजन हर साल बोर्ड परीक्षा से पहले किया जाता है। साल 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी देश के बच्चों, शिक्षकों और माता-पिता व अभिभावकों से रूबरू होते हैं। 

अब जबकि बोर्ड परीक्षाओं में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है। सीबीएसई से लेकर यूपी बोर्ड ने एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी है। ऐसे में छात्रों को तनाव मुक्त बनाने के लिए और संवाद के लिए परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। यह प्रतियोगिता कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों के लिए खुली है। उन्हें अधिकतम 500 अक्षरों में अपना प्रश्न प्रधानमंत्री को भेजना होगा। मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि “माता-पिता और शिक्षक भी विशेष रूप से उनके लिए डिजाइन की गई ऑनलाइन गतिविधियों में भाग ले सकते हैं और अपनी प्रविष्टियां जमा कर सकते हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 869398
आखरी अपडेट: 22nd Apr 2024