प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

खेलों के महाकुंभ ओलंपिक की पेरिस में 26 जुलाई से शुरुआत हो रही है। 11 अगस्त तक आयोजित होने वाले इस आयोजन में 206 राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों के एथलीट और आईओसी शरणार्थी ओलंपिक टीम (ईओआर) भाग लेंगे। खेलों में देश भर के 35 स्थानों पर 10,500 एथलीट भाग लेंगे। ऐसे में आइए इस ऐतिहासिक आयोजन की ओलंपिक शुरुआत कैसे हुई और भारत में ओलंपिक के मायने के बारे में जानते हैं।

ओलंपिक की शुरुआत
ओलंपिक खेलों का इतिहास दो सहस्राब्दियों से भी ज्यादा पुराना है, जो खेल और संस्कृति से गहराई से जुड़ा हुआ है। 776 ईसा पूर्व में शुरू हुए ये प्राचीन खेल हर चार साल में गॉड जीउस के सम्मान में आयोजित किए जाते थे, जिसमें न केवल एथलेटिक प्रतियोगिताएं होती थीं, बल्कि संगीत, कविता और रंगमंच जैसे कलात्मक कार्यक्रम भी होते थे।

एक नए युग की शुरुआत: एथेंस 1896 ओलंपिक खेल
आधुनिक युग के पहले ओलंपिक खेल अप्रैल 1896 में प्राचीन ओलंपिक के जन्मस्थान एथेंस (ग्रीस) में आयोजित हुए थे। यह प्रथम ओलंपियाड के खेल के रूप में जाना जाता है। इस ऐतिहासिक आयोजन में 14 देशों के 241 एथलीटों ने भाग लिया था।
एथेंस 1896 खेलों में स्टेडियम खचाखच भरे हुए थे और उत्साही भीड़ थी, विशेष रूप से ओलंपिक मैराथन फाइनल जैसी प्रतियोगिताओं के लिए।

ओलंपिक में महिलाओं की भागीदारी
पेरिस में 1900 ओलंपिक खेलों में पहली बार महिलाओं ने हिस्सा लिया। पांच बार विंबलडन चैंपियन रहीं ब्रिटिश टेनिस खिलाड़ी चार्लोट कूपर पहली महिला ओलंपिक चैंपियन बनीं। 997 एथलीटों में से 22 महिलाएं थीं, जिन्होंने टेनिस, नौकायन, क्रिकेट, घुड़सवारी और गोल्फ में भाग लिया।
ओलंपिक में महिलाओं की भागीदारी पिछले कुछ दशकों में लगातार बढ़ी है, 1964 में 13 प्रतिशत से बढ़कर 2020 टोक्यो खेलों में लगभग 48.9 प्रतिशत हो गई है। इन उपलब्धियों में 2012 लंदन खेलों में महिला मुक्केबाजी को शामिल करना और टोक्यो 2020 में लगभग लैंगिक समानता हासिल करना शामिल है। रियो 2016 में, 45 प्रतिशत एथलीट महिलाएं थीं, यह प्रवृत्ति टोक्यो में भी जारी रही, जिससे यह अब तक का सबसे लैंगिक-संतुलित ओलंपिक बन गया, जिसमें लगभग आधी एथलीट महिलाएं थीं।

ओलंपिक में भारत
1900 में पेरिस ओलंपिक में सिर्फ एक प्रतिभागी के साथ अपनी शुरुआत के बाद से भारत की ओलंपिक यात्रा में काफी बदलाव आया है। 1920 में एंटवर्प खेलों में एक ऐतिहासिक क्षण आया जब भारत ने अपना पहला आधिकारिक दल भेजा, जिसने उल्लेखनीय उपलब्धियों की एक शताब्दी को चिह्नित किया।
पेरिस 1924 ओलंपिक में वास्तव में भारत ने टेनिस में शुरुआत की, जिसमें एकल और युगल स्पर्धाओं में पांच खिलाड़ियों ने भाग लिया। इसके बाद एम्स्टर्डम 1928 ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम का शानदार प्रदर्शन हुआ, जहां भारत ने प्रतिष्ठित ध्यानचंद के नेतृत्व में अपना पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक हासिल किया। यह उल्लेखनीय है कि हॉकी टीम ने 29 गोल किए और लेकिन पूरे टूर्नामेंट में उनके खिलाफ एक भी गोल नहीं हुआ, जिसने अंतरराष्ट्रीय मंच पर एक उच्च मानक स्थापित किया।
1930 और 40 के दशक में महान खिलाड़ी ध्यानचंद के नेतृत्व में भारत की पुरुष हॉकी टीम का उदय भी हुआ, जिन्होंने एम्स्टर्डम 1928, लॉस एंजिल्स 1932 और बर्लिन 1936 में अभूतपूर्व तीन लगातार स्वर्ण पदक हासिल किए, जिससे दुनिया की प्रमुख हॉकी ताकत के रूप में भारत की प्रतिष्ठा मजबूत हुई।

स्वतंत्रता के बाद भारत की ओलंपिक यात्रा
स्वतंत्रता के बाद भारत की ओलंपिक यात्रा लंदन 1948 खेलों से शुरू हुई, जहां राष्ट्र ने अब तक का अपना सबसे बड़ा दल उतारा- नौ खेलों में 86 एथलीट। भारतीय हॉकी टीम ने अपना दबदबा जारी रखा, अपना चौथा ओलंपिक स्वर्ण हासिल किया और बलबीर सिंह सीनियर को एक नए सितारे के रूप में पेश किया।
हेलसिंकी 1952 ओलंपिक में, पहलवान केडी जाधव ने भारत का पहला व्यक्तिगत ओलंपिक पदक, कांस्य जीतकर इतिहास रच दिया। मैक्सिको सिटी 1968 में, हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीता, जो अपने सामान्य शीर्ष-दो फिनिश से विचलन को दर्शाता है। भारत ने म्यूनिख 1972 ओलंपिक में यह उपलब्धि दोहराई।
अटलांटा 1996 में, टेनिस स्टार लिएंडर पेस ने पुरुष एकल में लंबे समय से प्रतीक्षित कांस्य पदक जीता, जबकि चार साल बाद 2000 में कर्णम मल्लेश्वरी ने भारोत्तोलन में कांस्य पदक के साथ ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला बनकर इतिहास रच दिया।

ओलंपिक में भारत के महत्वपूर्ण पदक
बीजिंग 2008 ओलंपिक भारत के लिए एक यादगार पल रहा, जब निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में देश के लिए पहला व्यक्तिगत स्वर्ण पदक हासिल किया, जिसने भारतीय ओलंपिक इतिहास में एक नया मानक स्थापित किया। मुक्केबाज विजेंदर सिंह और पहलवान सुशील कुमार ने भी कांस्य पदक जीते, जो 1952 के बाद से भारत का पहला बहु-पदक था।

2012 लंदन ओलंपिक में भारत की चमक
2012 लंदन ओलंपिक में साइना नेहवाल ने भारत के लिए बैडमिंटन ओलंपिक में पहला पदक जीता। सुशील कुमार ने अपना दूसरा ओलंपिक पदक जीता और गगन नारंग, विजय कुमार, मैरी कॉम और योगेश्वर दत्त ने भारत के पदकों की संख्या में इजाफा किया, जो उस समय सबसे अधिक छह पदक थे। रियो 2016 में पीवी सिंधु और साक्षी मलिक भारत की एकमात्र पदक विजेता रहीं, जो पहली बार था जब सभी पदक महिला एथलीटों ने जीते थे।

टोक्यो ओलंपिक में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
टोक्यो 2020 भारत के लिए ऐतिहासिक साबित हुआ, जिसमें कुल सात पदक जीते। पुरुष हॉकी टीम ने कांस्य पदक के साथ 41 साल का पदक सूखा खत्म किया, जबकि महिलाओं ने अपना सर्वश्रेष्ठ चौथा स्थान हासिल किया। नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में भारत के लिए पहला ट्रैक-एंड-फील्ड स्वर्ण पदक जीता, जिससे अभियान का शानदार अंत हुआ।

भारत की नजर पेरिस ओलंपिक 2024 पर
पेरिस ओलंपिक को देखते हुए भारत ने 16 विविध खेल विधाओं में 117 एथलीटों के अपने अब तक के सबसे बड़े दल की घोषणा की है, जिसमें 70 पुरुष और 47 महिलाएं शामिल हैं। ये एथलीट 69 स्पर्धाओं में भाग लेंगे और कुल 95 पदक जीतने का अवसर प्राप्त करेंगे। सरकार द्वारा 470 करोड़ रुपये से अधिक की पर्याप्त धनराशि से समर्थित, भारत के एथलीट वैश्विक मंच पर अपनी अमिट छाप छोड़ने के लिए तैयार हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7715380
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024