प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

Paris Olympics: पेरिस में आज से ओलंपिक की आधिकारिक शुरुआत, जानें भारत में कब देख सकते हैं उद्घाटन समारोह

पेरिस ओलंपिक खेलों का इंतजार अब खत्म हो गया है। पेरिस ओलंपिक 2024 की औपचारिक शुरुआत आज से हो रही है। दुनिया भर के 10 हजार से ज्‍यादा खिलाडी इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। ओलंपिक के इतिहास में यह पहला मौका है जब उद्घाटन समारोह किसी स्टेडियम में न होकर सीन नदी के किनारे आयोजित किया गया है। इस प्रतियोगिता में 117 भारतीय खिलाड़ियों का दल हिस्‍सा ले रहा है। भारतीय खिलाड़ी 16 खेलों में अपनी चुनौती पेश करेंगे। इस बीच तीरंदाजी स्पर्धा की क्वालिफिकेशन रैंकिंग राउंड में महिला और पुरुष टीम ने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।

पीवी सिंधु और शरथ कमल होंगे भारत के ध्वजवाहक
पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह से पहले भारत के ध्वजवाहक अचंता शरथ कमल और पीवी सिंधु ने इस यादगार पल के लिए अपना उत्साह व्यक्त किया। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता और बैडमिंटन में 2019 विश्व चैंपियन पीवी सिंधु अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी शरथ कमल के साथ भारत की ध्वजवाहक होंगी। गगन नारंग भारतीय दल के शेफ-डी-मिशन होंगे। ओलंपिक उद्घाटन समारोह भारतीय समयानुसार रात 11:00 बजे से शुरू होगा।

 

दोनों खिलाड़ियों ने बताया गर्व का क्षण
कमल ने आईओए मीडिया के एक वीडियो में कहा, “26 जुलाई का इंतजार है, जब हम उद्घाटन समारोह में भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे। यह एक ऐसा क्षण है जिसके बारे में मैं पिछले तीन-चार महीनों से सपना देख रहा था और कल्पना कर रहा था। इसलिए मैं इसे लेकर बहुत उत्साहित हूं, और विशेष रूप से मैं मैं पीवी सिंधु के साथ ऐसा करने जा रहा हूं, इसलिए यह एक शानदार क्षण है।”
स्टार शटलर सिंधु, जो कमल को एक सुपर सीनियर के रूप में देखती हैं और उन्हें बहुत लंबे समय से जानती हैं, ने कहा कि यह उन दोनों के लिए गर्व का क्षण होगा।
सिंधु ने कहा, “मैं साथी भारतीय शरथ कमल के बिना ध्वजवाहक बनकर बहुत खुश हूं। यह हम दोनों के लिए गर्व का क्षण है और किसी के लिए भी ध्वजवाहक बनने और जाहिर तौर पर ओलंपिक में हमारे देश का प्रतिनिधित्व करने का एक बार का अवसर है। यह हम दोनों के लिए बहुत गर्व का क्षण है। वह मेरे लिए एक सुपर सीनियर की तरह हैं, मैं उन्हें लंबे समय से जानती हूं।”

बैडमिंटन में विश्व रैंकिंग में 12वें स्थान पर सिंधु
पीवी सिंधु, जो वर्तमान में विश्व रैंकिंग में 12वें स्थान पर हैं, वर्षों से भारतीय बैडमिंटन का चेहरा रही हैं। रियो 2016 ओलंपिक में स्पेन की कैरोलिना मारिन के खिलाफ रजत पदक जीतकर वह शोपीस इवेंट के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गईं। भारत पेरिस ओलंपिक में टेबल टेनिस की व्यक्तिगत और टीम स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करेगा। एकल स्पर्धा में, शरथ कमल और हरमीत देसाई पुरुष वर्ग में भाग लेंगे, जबकि मनिका बत्रा और श्रीजा अकुला महिला वर्ग में प्रतिस्पर्धा करेंगी।
शरथ कमल, हरमीत देसाई और मानव ठक्कर पुरुष टीम स्पर्धा में प्रतिस्पर्धा करेंगे। मनिका बत्रा, श्रीजा अकुला और अर्चना कामथ महिलाओं के कार्यक्रम में भाग लेंगी।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7712969
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024