प्रतिक्रिया | Sunday, July 21, 2024

कुवैत में भीषण आग हादसे में मारे गए 46 भारतीयों के शव लेकर भारत पहुंचा वायुसेना का विशेष विमान 

कुवैत में बहुमंजिला आवासीय इमारत में आग लगने के कारण मारे गए 46 भारतीयों के शव लेकर भारतीय वायुसेना का एक विशेष विमान कोच्चि पहुंच गया है। इस दौरान केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी और केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन हवाई अड्डे पर मौजूद रहे। केरल के मंत्री वीना जॉर्ज, पी राजीव, के राजन और रोशी ऑगस्टिन भी शवों को लेने के लिए हवाई अड्डे पर मौजूद रहे।

अब एंबुलेंस के जरिए पहुंचाए जाएंगे मृतकों के शव 

बताया जा रहा है कि यहां से अलग-अलग राज्यों की एंबुलेंस अपने-अपने मृतक नागरिकों के पार्थिव शवों को लेकर सड़क के माध्यम से ट्रैवल करेंगी और अपने राज्य पहुंचेंगी। इससे पहले पूरी तरह से डीएनए एनालिसिस हो या फिर अन्य तरह की तैयारियां ये सभी पहले ही पूरी कर ली गई थीं ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि मृतक का पार्थिव शरीर उनके परिजनों को मिल सके। 

मृतकों में सबसे अधिक 23 लोग केरल के निवासी

डीडी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक इस हादसे में 46 भारतीयों के साथ ही फिलीपींस के तीन नागरिकों की भी मौत हुई है। कुल मिलाकर 49 लोगों की मौत हुई जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इनमें सभी भारतीय शवों की पहचान कर ली गई है। मृतकों में सबसे अधिक 23 लोग केरल के निवासी बताए जा रहे हैं। वहीं तमिलनाडु के भी 7 लोग इस हादसे में मारे गए। वहीं यूपी के 4, आंध्र प्रदेश के 3, 2 लोग बिहार और 2 लोग ओडिशा के निवासी बताए जा रहे हैं। इनके अलावा झारखंड, महाराष्ट्र, पंजाब, बंगाल और कर्नाटक के भी एक-एक नागरिकों की भी इस हादसे में मौत हुई है।

शुक्रवार सुबह कुवैत से रवाना हुआ था विमान

जानकारी के लिए बताना चाहेंगे शुक्रवार सुबह यह विमान कुवैत से रवाना हुआ था। इस दौरान विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह भी मौजूद रहे। घटना के हालात का जायजा लेने कुवैत पहुंचे विदेश राज्यमंत्री कीर्तिवर्धन सिंह वहां कुवैती अधिकारियों से को-ऑर्डिनेशन करने और शवों को जल्दी स्वदेश लाने की वजह से कुवैत पहुंचे थे।  

ज्ञात हो, दक्षिणी कुवैत के मंगफ क्षेत्र में बुधवार को एक बहुमंजिला इमारत में भीषण आग लगने से 49 विदेशी मजदूरों की मौत हो गई थी और 50 अन्य घायल हो गये थे। मृतकों में 46 भारतीय हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5192510
आखरी अपडेट: 21st Jul 2024