प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

पोलैंड यात्रा के बाद पीएम मोदी यूक्रेन की एक दिवसीय यात्रा पर आज 23 (अगस्त) कीव पहुंचेंगे। पीएम मोदी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के साथ आमने-सामने और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। बातचीत में मुख्य रूप से यूक्रेन में संघर्ष को हल करने के तरीके खोजने पर ध्यान केंद्रित किए जाने की उम्मीद है।
यूक्रेन यात्रा से पहले पीएम ने कहा कि भारत का दृढ़ विश्वास है कि युद्ध से किसी भी समस्या का समाधान नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि वह क्षेत्र में शांति और स्थिरता की बहाली के लिए हर संभव सहयोग देने के लिए तैयार हैं। पीएम मोदी ने कल वारसॉ में पोलैंड के प्रधानमंत्री डॉनल्‍ड टस्क के साथ बातचीत के बाद यह टिप्पणी की।

यूक्रेन और पश्चिम एशिया में चल रहे संघर्ष पर जताई चिंता
वहीं वारसा में एक संयुक्त बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने अंतरराष्ट्रीय कानून को बनाए रखने के महत्व को रेखांकित किया और दोहराया कि सभी राज्यों को किसी भी राज्य की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता या राजनीतिक स्वतंत्रता के खिलाफ बल के प्रयोग या धमकी से बचना चाहिए। उन्होंने मीडिया से कहा कि यूक्रेन और पश्चिम एशिया में चल रहे संघर्ष हम सभी के लिए गहरी चिंता का विषय हैं।

ट्रेन से यूक्रेन की राजधानी कीव जा रहे हैं पीएम
वारसॉ की अपनी यात्रा समाप्त करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी कड़ी सुरक्षा के बीच ट्रेन से यूक्रेन की राजधानी कीव जा रहे हैं और इस यात्रा में उन्हें लगभग 10 घंटे लगेंगे। पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा मॉस्को की यात्रा के छह सप्ताह बाद हो रही है।

पहली बार भारतीय पीएम का यूक्रेन दौरा
बता दें कि 1993 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा होगी। पीएम मोदी और जेलेंस्की द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण पहलू पर चर्चा करेंगे। जिनमें आर्थिक और व्यापार, कृषि, बुनियादी ढांचा, स्वास्थ्य और शिक्षा, औषधि, रक्षा, संस्कृति और लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने जैसे विषय शामिल हैं। यह यात्रा यूक्रेन में चल रहे संघर्ष की पृष्ठभूमि में हो रही है और इस पर भी वार्ता के दौरान चर्चा होगी। भारत ने समाधान तक पहुंचने के लिए लगातार कूटनीति और बातचीत की वकालत की है। पीएम मोदी की यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्रा द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने और आगे ले जाने में मदद करेगी।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8300946
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024