प्रतिक्रिया | Thursday, September 26, 2024

प्रधानमंत्री मोदी डेलावेयर में क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए पहुंचे आर्कमेरे अकादमी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए शनिवार (स्थानीय समयानुसार) को आर्कमेरे अकादमी पहुंचे, जहां उनका अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने गर्मजोशी से स्वागत किया। जैसे ही नेता शिखर सम्मेलन के लिए एकत्र हुए उनकी सामूहिक तस्वीर ली गईं, जिसमें राष्ट्रपति बिडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज और जापान के प्रधानमंत्री फ़ुमियो किशिदा के साथ प्रधानमंत्री मोदी शामिल रहे।

एनएचके वर्ल्ड के मुताबिक एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने क्वाड के सहकारी ढांचे के तहत चार देशों- संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के तट रक्षकों के बीच समन्वय बढ़ाने की योजना की घोषणा की। शिखर सम्मेलन में विशेष रूप से क्षेत्र में चीन की बढ़ती मुखरता को देखते हुए समुद्री सुरक्षा सहयोग को सुदृढ़ करने पर जोर रहेगा।

बता दें कि क्वाड ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक रणनीतिक व कूटनीतिक साझेदारी का प्रतिनिधित्व करता है। यह शिखर सम्मेलन क्वाड नेताओं की व्यक्तिगत रूप से चौथी और समग्रता से देखा जाए तो यह छठी बैठक है, जिसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन कर रहे हैं।

इस शिखर सम्मेलन का फोकस चार देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी मजबूत करना है, इसका उद्देश्य एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए एक साझे दृष्टिकोण को आगे बढ़ाना है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा कि यह पहली बार होगा जब राष्ट्रपति बिडेन विलमिंगटन में विदेशी नेताओं की मेजबानी करेंगे। क्वाड चार देशों को वैश्विक भलाई के लिए एक ताकत के रूप में काम करने और एक खुले, स्वतंत्र और समावेशी हिंद-प्रशांत का समर्थन करने की प्रतिबद्धता के साथ एक साथ लाता है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8640726
आखरी अपडेट: 27th Sep 2024